जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य नेताओं से मिलने के लिए उत्सुक हूं : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 13 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य नेताओं से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

इटली यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर मैं 14 जून को जी-7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया क्षेत्र की यात्रा कर रहा हूं।

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरी पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है। मैं 2021 में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं। पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और इंडो-पैसिफिक और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आउटरीच सत्र में चर्चा के दौरान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन और आगामी जी-7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बीच अधिक तालमेल लाने और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *