दिव्या देशमुख ने विश्व जूनियर गर्ल्स शतरंज चैंपियनशिप 2024 का खिताब जीता

गांधीनगर, 13 जून (हि.स.)। दिव्या देशमुख ने गुरुवार को विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप 2024 का खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल राउंड में बुल्गारिया की बेलोस्लावा क्रस्टेवा को हराकर चैंपियनशिप का खिताब जीता।

दिव्या ने अंतिम राउंड में क्रस्टेवा के खिलाफ सफ़ेद मोहरों से शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने संभावित 11 में से 10 अंक प्राप्त करके पहला स्थान प्राप्त किया।

पिछले महीने शारजाह चैलेंजर्स के बाद यह उनका लगातार दूसरा खिताब भी था। वह अंतिम दिन खिताब के करीब पहुंच गई थी, जब उन्होंने 26 चालों में जीत हासिल करते हुए साची जैन को पीछे छोड़ दिया, जो कुल मिलाकर 12वें स्थान पर रही और इवेंट के अंतिम दिन क्रस्टेवा के खिलाफ अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा, जो टूर्नामेंट में ग्यारहवें स्थान पर रही।

दिव्या के बाद 20 वर्षीय अर्मेनियाई खिलाड़ी मरियम मकर्चयन ने 9.5 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जो तीसरे स्थान पर रहने वाली अजरबैजान की अयान अल्लाहवरदीयेवा से एक अंक आगे थी। भारत की शुबी गुप्ता 8 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहीं, जबकि पांचवें स्थान पर रहीं उनकी हमवतन रक्षिता रवि उनसे आधे अंक पीछे रहीं।

इस खिताबी जीत के साथ ही दिव्या ने 15 साल के विश्व जूनियर के खिताब के सूखे को खत्म कर दिया है और वह कोनेरु हम्पी, हरिका द्रोणावल्ली और सौम्या स्वामीनाथन के बाद ऐसा करने वाली चौंथी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *