पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा- राज्य में बर्ड फ्लू का एक भी मामला नहीं, टीम गठित

कोलकाता, 12 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को कहा है कि राज्य में फिलहाल बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं है। फिर भी सूबे में स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक टीम गठित की गई है। मालदा जिले के कालियाचक से करीब 29 हजार लोगों की जांच कर ली गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के एक बच्चे में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि की थी। इसके एक दिन बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि मालदा जिले के कालियाचक में एक चार वर्षीय लड़की में जनवरी में बीमारी का पता चला था, लेकिन इलाज के बाद वह ठीक हो गई है और हम उसके स्वास्थ्य पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में स्थिति के मूल्यांकन के लिए स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कुछ प्रतिनिधियों की एक टीम गठित की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि हमने जिले के उस क्षेत्र के लगभग 29 हजार लोगों की जांच की और एक भी मामला नहीं पाया गया। पश्चिम बंगाल में अब बर्ड फ्लू का एक भी मामला नहीं है। अधिकारी ने कहा कि लड़की एक ऐसे परिवार से थी, जिसके घर में पोल्ट्री फार्म था, जो उसके शरीर में एच9एन2 वायरस के आने का स्रोत हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमने लड़की के परिवार के हर सदस्य की पूरी जांच की, लेकिन किसी में भी वायरस का पता नहीं चला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *