(संशोधित) हिप्र के किन्नौर में चीनी नागरिक की गिरफ्तारी के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

शिमला, 08 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भारत-तिब्बत अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीप बिना परमिट घूमने निकले चीनी नागरिक की गिरफ्तारी से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। किन्नौर पुलिस ने शुक्रवार को समदो पुलिस चेक पोस्ट पर बस में सफ़र कर रहे चीनी नागरिक को उनकी महाराष्ट्र निवासी पत्नी के साथ गिरफ्तार किया था। दोनों के पास इनर लाइन परमिट नहीं था। इस घटना के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं।

पुलिस के मुताबिक आरोपित चीनी नागरिक की पहचान 35 वर्षीय गुओ युडोंग के तौर पर हुई है। हालांकि उसके पास वीजा सहित विवाह के दस्तावेज सही पाए गए हैं, लेकिन सीमांत क्षेत्र किन्नौर एवं स्पीति में प्रवेश के लिए आवश्यक इनर लाइन परमिट नहीं था। पूछताछ में दोनों ने खुलासा किया है कि वे किन्नौर व स्पीति घूमने जा रहे थे। पुलिस ने इनके विरुद्ध पूह थाना में मामला दर्ज किया है। दोनों को शुक्रवार को यहां की एक अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसको 10 जून तक पुलिस रिमांड पर भेजा है। किन्नौर पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है इसलिए कुछ नहीं बता सकते।

इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं और गिरफ्तार चीनी नागरिक का सारा रिकार्ड खंगाला जा रहा है। साथ ही स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल भी उठ रहे हैं कि बस से काजा जा रहा चीनी नागरिक बिना परमिट इनर लाइन चेक पोस्ट डुबलिंग से समदो तक कैसे पहुंचा।

उल्लेखनीय है कि जनजातीय क्षेत्रों में घूमने के लिए सरकार सीमित समय के लिए परमिट जारी करती है। किन्नौर जिला भारत और तिब्बत की सीमा पर स्थित है। यहां पर पूह से नमज्ञा का क्षेत्र तिब्बत के साथ लगता है, ऐसे में डुबलिंग के पास चेक पोस्ट बनाई गई है। इससे आगे जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *