जेलेंस्की ने मोदी को जीत की बधाई के साथ यूक्रेन के लिए किया आमंत्रित

शांति समझौते के लिए भारत की भागीदारी की जताई उम्मीद

लंदन, 06 जून (हि.स.)। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार को फोन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की और आम चुनाव में जीत की बधाई देने के साथ रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर स्विट्जरलैंड में आगामी शांति समझौते पर चर्चा की। इसके साथ जेलेंसकी ने पीएम मोदी को यूक्रेन आने के लिए भी आमंत्रित किया। जेलेंस्की ने उम्मीद जताई कि समझौते में भारत अहम भूमिका निभाएगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ‘एक्स’ पर कहा, मैंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात कर उन्हें चुनावों में मिली जीत पर बधाई दी। मैं उन्हें जल्द से जल्द सरकार के गठन तथा भारतीय जनता के लाभ के लिए निरंतर सकारात्मक कार्य करने की शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा, हमने आगामी वैश्विक शांति समझौते पर चर्चा की। हम भारत की अहम भूमिका पर भरोसा करते हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी को उचित समय पर यूक्रेन का दौरा करने के लिए आमंत्रित करता हूं।

जेलेंस्की ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी को संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत गठबंधन को लगातार तीसरी बार मिली जीत के लिए बधाई दी और कहा कि उन्हें अगले सप्ताह स्विट्जरलैंड में होने वाले शांति समझौते में भारत के शामिल होने की उम्मीद है।

जेलेंस्की ने दोहराया कि दुनिया में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका को जानता और पहचानता है। उन्होंने कहा, यह बेहद जरूरी है कि हम सभी मिलकर सभी देशों के लिए न्यायपूर्ण शांति सुनिश्चित करने के लिए काम करें। इस संबंध में हम भारत को शांति समझौते में शामिल हुए देखने के लिए भी उत्सुक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *