म्यूनिख विश्व कप के समापन के साथ सिफ्त कौर समरा ने जीता कांस्य पदक

नई दिल्ली, 7 जून (हि.स.)। महिलाओं की 3पी (50 मीटर राइफल 3 पोजिशन) विशेषज्ञ सिफ्त कौर समरा ने म्यूनिख में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल के समापन वाले दिन शुक्रवार को कांस्य पदक जीता और इसी के साथ भारत ने दो पदकों के साथ प्रतियोगिता समाप्त की।

सरबजोत सिंह ने गुरुवार को पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था। सिफ्त ने 452.9 का स्कोर करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया । वह मौजूदा एयर राइफल महिला विश्व चैंपियन चीन की हान जियायु से सिर्फ़ 0.1 के अंतर से पीछे रहते हुए रजत पदक से चूक गईं। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ग्रेट ब्रिटेन के सियोनैड मैकिंटोश ने 466.7 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता।

म्यूनिख ओलंपिक शूटिंग रेंज में आज डेनिश ओलंपियन इबसेन रेके माएंग के इलेक्ट्रॉनिक लक्ष्य प्रणाली में खराबी के कारण महिलाओं के 3पी फाइनल की नीलिंग स्थिति को पूरा करने में थोड़ी देरी हुई। जबकि सियोनैड ने इसके अंत में पहले ही अच्छी बढ़त ले ली थी वहीं सिफ्त सातवें स्थान पर थीं।

जैसे ही ब्रिटन दूसरे प्रोन पोजीशन के बाद आगे बढ़ा, उस चरण में दूसरे स्थान पर मौजूद चीनी झांग कियोनग्यू से लगभग तीन आगे, सिफ़्त औसत से ऊपर राउंड के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गयीं ।

अंतिम स्टैंडिंग पोजीशन में पांच-शॉट की शानदार दूसरी श्रृंखला ने उन्हें महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में मौजूदा विश्व चैंपियन चीन की हान जियायू के साथ संयुक्त कांस्य पदक की स्थिति में पहुंचा दिया।

सिफ्त अब अपनी लय में थी और 45-शॉट फ़ाइनल में 43वें शॉट के बाद, वह दूसरे स्थान पर पहुँच गई थी, लेकिन अंततः उन्हें सबसे कम अंतर से कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

पुरुषों के 3पी फ़ाइनल में टॉप क्वालिटी वाले निशानेबाज़ एक दूसरे के प्रतिद्वंदी थे जिनमें अनुभवी सर्बियाई और दो बार के ओलंपियन मिलुटिन स्टेफ़ानोविक, हंगरी के शीर्ष राइफल शूटर इस्तवान पेनी, चीन के विश्व-रिकॉर्ड धारक युकुन लियू, चेक गणराज्य के इन-फॉर्म जिरी प्रिविरत्स्की और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता नॉर्वे के जॉन-हरमन हेग, शामिल थे ।

अंत में स्वर्ण दूसरे नॉर्वेजियन ओले मार्टिन हल्वर्सन (464.3) के पास गया, जिन्होंने पेनी को उतार-चढ़ाव वाले फाइनल में 0.2 से हराया। हेग ने 449.9 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।

भारत के ऐश्वर्य तोमर फाइनल में धीमी शुरुआत से कभी उबर नहीं पाए और 40-शॉट के बाद 408.9 के स्कोर के साथ आठवें स्थान पर फाइनल से बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी थे ।

प्रोन के बाद आठवें स्थान पर जाने से पहले वह नीलिंग पोजीशन के बाद वह चौथे स्थान पर थे और फिर अपने 39वें शॉट के लिए 8.9 मारा लेकिन तब तक वह स्टैंडिंग में नौवें स्थान पर थे और काफ़ी देर हो चुकी थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *