रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा

मुंबई, 07 जून (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने लगातार आठवीं बार प्रमुख नीतिगत ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा है। ऐसे में ईएमआई में भी फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 7.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को यहां मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक के बाद बताया कि एमपीसी ने रेपो रेट 6.50 फीसदी पर बरकरार रखने का फैसला किया है। बैठक में छह सदस्यों में से चार नीतिगत ब्याज दरों को स्थिर रखने के पक्ष में रहे। दास ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए हम जीडीपी वृद्धि दर 7.2 फीसदी रहने का अनुमान जता रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने फरवरी 2023 में नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट को 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी किया था। चालू वित्त वर्ष 2024-25 में एमपीसी की ये दूसरी बैठक है। आरबीआई ने इससे पहले अप्रैल में हुई मौद्रिक समीक्षा बैठक में भी ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने से लोन महंगे नहीं होंगे और आपकी ईएमआई भी नहीं बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *