अगरतला मे ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर राज्यव्यापी कार्यशाला आयोजित

अगरतला, 1 जून: पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और शहरी विकास विभाग की संयुक्त पहल से आज अगरतला में स्वच्छ भारत मिशन में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर एक राज्यव्यापी कार्यशाला आयोजित की गई। त्रिपुरा के मुख्य सचिव जेके सिन्हा ने होटल पोलो टावर्स के कॉन्फ्रेंस हॉल में कार्यशाला का उद्घाटन किया। कार्यशाला में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव और स्वच्छ भारत मिशन के एमडी जितेंद्र श्रीवास्तव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव ब्रिजेश पांडे, शहरी विकास विभाग के सचिव अभिषेक सिंह, प्रसिद्ध जिमनास्ट पद्मश्री दीपा कर्मकार समेत अन्य मौजूद थे। कार्यशाला में राज्य के 8 जिलों के जिलाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी और विभिन्न प्रखंडों के बीडीओ ने भाग लिया। कार्यशाला में राज्य स्वच्छ भारत मिशन के एमडी रजत पंत ने स्वागत भाषण दिया।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए मुख्य सचिव जेके सिन्हा ने कहा कि राज्य में आज से क्लीन ऑफिस-ग्रीन ऑफिस अभियान कार्यक्रम शुरू हो रहा है। यह कार्यक्रम प्रदेश में 3 सप्ताह तक चलेगा। स्वच्छ भारत मिशन राज्य के प्रत्येक जिले, उपमंडल, ब्लॉक और पंचायत पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगा। कार्यशाला में मुख्य सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन के विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर जोर दिया और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया। कार्यशाला में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छ गांव बनाने का काम राज्य के ग्राम स्तर से शुरू किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने जागरूकता पैदा करने के लिए गांव-आधारित खेल आयोजनों, ग्राम बैठकों, साइकिल रैलियों का सुझाव दिया।

कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन तथा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के विभिन्न कार्यक्रमों पर चर्चा की गयी। चर्चा में मुंबई सूचना, शिक्षा और संचार प्रतिनिधि जेवीआर मूर्ति, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त सचिव ब्रह्मित कौर, राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के क्षेत्रीय निदेशक केवी भारद्वाज, कर्नाटक सामुदायिक विकास जिला अधिकारी संध्या हरिब्याल और रोहिणी प्रदीप ने भाग लिया। कार्यशाला में दक्षिण त्रिपुरा जिले के जिलाधिकारी डॉ. ने स्वच्छ भारत मिशन में क्रियान्वित कार्यक्रमों पर चर्चा की। सिद्धार्थ शिव जैसबल, धलाई के जिला मजिस्ट्रेट सजुबाहिद ए और अगरतला पूर्णिगम के अतिरिक्त आयुक्त मोहम्मद सज्जाद पी। इसके अलावा रुपाइछारी, ओल्ड अगरतला, सलेमा, कालछरा और अमरपुर ब्लॉक के बीडीओ ने भी चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *