मंत्री पीयूष ने बाढ़ और कटाव का लिया जायजा

गुवाहाटी (असम), 31 मई (हि.स.)। राज्य के जल संसाधन मंत्री पीयूष हजारिका ने उदारबंद के अंगारजुर में बराक नदी पर 400 मीटर के दायरे में तटबंध के निर्माण का वादा किया है। उन्होंने विभागीय अभियंता को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मंत्री हजारिका बाढ़ और कटाव प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए आज दूसरे दिन भी बराक घाटी में कई स्थानों का दौरा कर रहे थे। कछार जिले के तारापुर शिवबाड़ी में बराक नदी के बाढ़ के पानी से लोक निर्माण विभाग की सड़क का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। जब से मंत्री हजारिका ने साइट का दौरा किया, लोक निर्माण और जल संसाधन विभाग के अधिकारी युद्धकालीन तत्परता से सड़क को कटने से बचाने के काम में जुट गए हैं। आज मंत्री ने स्थल का पुन: अवलोकन कर विभागीय अधिकारी, अभियंता को आवश्यक निर्देश दिए और स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया।

बाद में मंत्री हजारिका ने उदारबंद विधानसभा क्षेत्र के अंगराजूर और कराटीग्राम इलाकों का दौरा किया और बराक और मथुरा नदियों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। अंगारजुर में बराक नदी के तट लगभग 400 मीटर खुले होने के सिलसिले में मंत्री ने वादा किया कि मानसून के बाद बांध का निर्माण किया जाएगा। मंत्री ने बांध के निर्माण में स्थानीय लोगों का सहयोग भी मांगा।

दूसरी ओर, मंत्री ने मोटरसाइकिल पर कराटीग्राम में मथुरा नदी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद कहा कि जल संसाधन विभाग जो काम कर सकता है, उसे करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। मंत्री ने संभागीय अभियंता को स्थल पर बाढ़ प्रभावित मंडल स्लुइस गेट की मरम्मत के लिए उपाय करने का निर्देश दिया।

यहां से मंत्री हजारिका लक्षीपुर विधानसभा क्षेत्र के पलारबंद पहुंचे और पलारबंद-लक्षीपुर लिंक रोड पर सिरी नदी पर बने पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से का निरीक्षण किया। इस पुल का एक छोर बैठ जाने के कारण सड़क पर यातायात अवरुद्ध हो गया है। क्षेत्र में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आज के दौरे के दौरान, मंत्री ने पीडब्ल्यूडी और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को तत्काल उपाय करने का निर्देश दिया, ताकि सड़क का क्षतिग्रस्त क्षेत्र न बढ़े।

आज के दौरे के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए मंत्री पीयूष हजारिका ने कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा इन दिनों बराक घाटी में बाढ़ के तात्कालिक कारणों को जानने का प्रयास किया जा रहा है। चरणबद्ध तरीके से बाढ़ को रोकने के लिए हर संभव काम किया जाएगा। हजारिका ने कहा कि जीओ ट्यूब की मदद से बराक घाटी के इन तीनों जिलों के गांवों में क्षतिग्रस्त हुए बांधों को अगले 15 दिनों में बांध दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *