भारतीय मुक्केबाज निशांत देव ने पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

बैंकॉक, 31 मई (हि.स.)। भारतीय मुक्केबाज निशांत देव ने शुक्रवार को बैंकॉक में चल रहे बॉक्सिंग वर्ल्ड क्वालीफायर के पुरुषों के 71 किग्रा वर्ग क्वार्टर फाइनल में 5-0 की जीत के साथ पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया।

निशांत ने शुक्रवार को विश्व मुक्केबाजी क्वालीफायर में मोल्दोवा के सेबोटारी को सर्वसम्मति से 5-0 से हराकर 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया। वह वर्तमान में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय पुरुष मुक्केबाज हैं।

हालांकि पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले चौथे भारतीय मुक्केबाज हैं, उनसे पहले निखत ज़रीन (महिला 50 किग्रा), प्रीति (54 किग्रा) और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) ने 2022 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतकर अपना स्थान पक्का किया था।

पूरे टूर्नामेंट में दबदबा बनाए रखने वाले देव ने शानदार शुरुआत की और तीखे और सटीक मुक्के लगाए। भारतीय मुक्केबाज़ ज़्यादा संयमित थे और उन्होंने अपने मुक्कों का विवेकपूर्ण इस्तेमाल किया।

दूसरे राउंड में, सेबोटारी ने कुछ मुक्के मारे और देव की साँस फूलती दिखी, लेकिन भारतीय मुक्केबाज़ ने सटीक शॉट मारना जारी रखा। आखिरी तीन मिनट में, दोनों मुक्केबाज़ थके हुए लग रहे थे, लेकिन देव ने अपनी इच्छानुसार मुक्के मारना जारी रखा और अंत में जीत दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *