दिल्ली में कही रिकॉर्ड तोड़ 52 डिग्री का सितम, कहीं बरसे बादल

नई दिल्ली, 29 मई (हि.स.)। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में आज अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राजधानी का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। यह तापमान एक स्वचालित मौसम स्टेशन पर दर्ज किया गया। इसके अलावा राजधानी के नरेला में पारा 49.9 डिग्री और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हालांकि आज शाम होते होते मौसम ने करवट ली और राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। मयूर विहार, इंडिया गेट, दक्षिणी दिल्ली के कुछ इलाकों के साथ गाजियाबाद और नोएडा में हल्की बारिश हुई। कुछ अन्य इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई। इससे तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी इसका असर देखा जा सकता है लेकिन गर्मी को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि आज दोपहर 3 बजे मुंगेशपुर एडब्ल्यूएस (स्वचालित मौसम स्टेशन) में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अभी दिल्ली के कुछ हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश हुई है। ऐसी स्थिति 1-2 घंटे तक दिल्ली-एनसीआर में बनी रही।

कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि परसों से यानि 31 मई और 1 जून को तापमान में 2-3 डिग्री की कमी आएगी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर और पूरे उत्तर-पश्चिम में आंधी-तूफान और आसमानी बिजली गिरने की संभावना है। बारिश और आंधी के कारण तापमान में 3-4 डिग्री की कमी आएगी। लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *