चक्रवात रेमल का असम में व्यापक असर, भारी तबाही, राहत एवं बचाव अभियान जारी

गुवाहाटी, 28 मई (हि.स.)। बंगाल की खाड़ी से शुरू हुए चक्रवात रेमल का असर असम पर व्यापक पैमाने पर पड़ा है। रविवार की रात से भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है। तूफान के कारण सोमवार की रात से ही राजधानी गुवाहाटी समेत राज्य के अधिकांश जिलों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बाधित है। वहीं, तूफान का असर इंटरनेट पर भी पड़ा है।

खराब मौसम के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्कूलों को बंद घोषित कर दिया गया है। राजधानी में भी काफी नुकसान हुआ है। जगह-जगह पेड़ उखड़ने से यातायात बाधित हुआ है। शहर के वीआईपी रोड में स्कूटर पर पेड़ गिर जाने के कारण स्कूटी सवार घायल हो गया। सड़क अवरुद्ध है। बिजली आपूर्ति अभी भी बाधित है। वहीं, काफी संख्या में वाहनों पर पेड़ गिरने की घटना सामने आई है।

इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट की घोषणा कर कई जिलों में की गयी थी, जिसके चलते कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। प्रशासन के द्वारा राहत एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि, बरसात लगातार हो रही है, जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी हो रही है।

तदनुसार, ब्रह्मपुत्र नद के साथ-साथ अन्य नदियों, नहर बीलों में 72 घंटों के लिए नौका विहार और मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा जिला प्रशासन से संभावित आपदा की संभावना को देखते हुए प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता के लिए 03624100 या 93878-93394 पर संपर्क करने का अनुरोध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *