डब्ल्यूएचए के 77वें सत्र का आगाज, स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने जापान के साथ की द्विपक्षीय बैठक

नई दिल्ली, 27 मई (हि.स.)। विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) का 77वां सत्र जिनेवा में सोमवार से शुरू हो गया। इस वार्षिक बैठक के दौरान भारत के स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने जापान के साथ द्विपक्षीय बैठक की। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस द्विपक्षीय बैठक में दोनों देश 2018 में हस्ताक्षरित सहयोग ज्ञापन पर काम करने और जल्द ही संयुक्त कार्य समूह आयोजित करने पर सहमत हुए।

इस बैठक में दोनों देशों के बीच डिजिटल स्वास्थ्य में सहयोग के क्षेत्रों का विस्तार करना, स्वास्थ्य में एआई का उपयोग, बुजुर्गों की देखभाल, गैर संचारी रोग पर भी चर्चा की गई। इसके साथ जापान में अवसरों के लिए जापानी भाषा में नर्सिंग पेशेवरों के प्रशिक्षण पर चल रहे कार्यक्रम को मजबूत करने पर भी बल दिया गया।

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचए का 77वां सत्र 27 मई से 1 जून तक जिनेवा में आयोजित किया जा रहा है। भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा कर रहे हैं। वैश्विक स्वास्थ्य पारिस्थितिक तंत्र के ढांचे के लिए आयोजित कार्यक्रम में 194 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। डब्ल्यूएचए का इस साल का विषय ‘ऑल फॉर हेल्थ, हेल्थ फॉर ऑल’ है।

विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) में आयुष्मान भारत, आपातकालीन तैयारियों पर सार्वजनिक स्वास्थ्य और देश में डिजिटल स्वास्थ्य के बदलावों के जरिए अपनी सार्वभौमिक कवरेज पर विस्तृत चर्चा होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से आयोजित इस वार्षिक कार्यक्रम में आपदा प्रतिक्रिया और चिकित्सा मदद बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए नवीन उपकरणों से लैस एक स्वदेशी पोर्टल का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *