भीषण गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं

नई दिल्ली, 26 मई (हि.स.)। दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी के अगले पांच दिन तक जारी रहने के आसार हैं। पश्चिमी राजस्थान सर्वाधिक गर्मी की चपेट में है जहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। कुछ ऐसा ही हाल असम और पूर्वोत्तर के उत्तरी भागों का भी है। भीषण गर्मी से जल्द ही किसी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। तीस मई तक इसमें थोड़ी कमी आ सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान रेमल रविवार रात बांग्लादेश और भारत से लगते कुछ तटीय क्षेत्रों से टकराएगा। इस दौरान भारी बारिश हो सकती है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। गांगेय पश्चिम बंगाल में 26-27 मई को भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिमी.) की संभावना है। चक्रवाती तूफान का असर समूचे उत्तर भारत पर भी पड़ने वाला है। इसके चलते नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंव त्रिपुरा में 26-28 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) और 27 मई को भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है।

उत्तर भारत की बात की जाए तो राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब के अधिकांश स्थानों, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है और पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा, गुजरात, सौराष्ट्र एवं कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भी लू चलेगी। हालांकि अगले पांच दिनों में धीरे-धीरे विभिन्न क्षेत्रों में लू का प्रकोप कम होगा और यह सिमटकर पश्चिमी राजस्थान तक रह जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *