पूसीरे ने यात्रियों के हाईड्रेशन सुनिश्चित करने के किए उपाय

गुवाहाटी, 25 मई (हि.स.)। यात्रा के दौरान बेहतर यात्री सुविधाएं और आराम प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) ने कई स्टेशन परिसरों और ट्रेनों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए अपने प्रयासों को तेज किया है। इस गर्मी में तापमान बढ़ने के साथ, अपने यात्रियों को हाइड्रेशन के आवश्यक साधन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, पूसीरे ने अपने क्षेत्राधिकार के अधीन कई प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन (डब्ल्यूवीएम), वाटर कूलर और वाटर टैप की उपलब्धता सुनिश्चित की है। इसके अलावा, चयनित स्टेशनों पर नियमित अंतराल या आवश्यकता होने पर भी क्विक वाटरिंग सिस्टम पद्धति का उपयोग करके लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में पानी भरना सुनिश्चित किया जा रहा है।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि इस भीषण गर्मी के दौरान एक सक्रिय कदम उठाते हुए, पूसीरे ने कई प्रमुख स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर 100 से अधिक वाटर वेंडिंग मशीनों का संचालन सुनिश्चित किया है, जिसमें कटिहार जंक्शन, न्यू जलपाईगुड़ी, रायगंज, समसी, न्यू कोचबिहार, कोकराझार, हासिमारा और कई अन्य स्टेशन शामिल हैं। ये स्थापित डब्ल्यूवीएम बोतलों में रिफिलिंग के लिए साफ एवं स्वच्छ जल और ले जाने वाले कंटेनरों की आपूर्ति करते हैं। ये मशीनें यात्रियों को उचित मूल्य पर पेयजल खरीदने में सहायक है। यह सुविधा स्टेशनों पर दिन-रात उपलब्ध होगी। यात्री साफ एवं स्वच्छ पेयजल रिफिलिंग के लिए एक लीटर पानी केवल 5/- रुपये और ले जाने वाले बोतल (कंटेनर) सहित एक लीटर पानी 8/- रुपये में खरीद सकते हैं। इसी तरह, 5 लीटर पानी की क्षमता वाले कंटेनरों की रिफिल के लिए 20/- रुपये और कंटेनर सहित इसकी कीमत 25/- रुपये है।

डब्ल्यूवीएम के अलावा, पहुंच में एकरूपता बनाए रखने के लिए रेलवे प्लेटफार्मों की निर्धारित दूरी पर जरूरतमंद लोगों को मुफ्त ठंडा पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जोन के सभी स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में वाटर कूलर, पानी के नल और ट्यूबवेल क्रियाशील हैं। मांग की पूर्ति के लिए स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर यात्रियों के लिए लगभग 126 वाटर कूलर, 8015 नल और 494 नलकूप लगाए गए हैं।

स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों को पेयजल की आपूर्ति के लिए ये ठोस प्रयास न केवल हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं बल्कि, यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव को भी बेहतर बनाते हैं। पू. सी. रेलवे हमेशा उन पहलों को लागू करने के लिए समर्पित है, जो विशेष रूप से प्रतिकूल मौसम की स्थिति के दौरान यात्री कल्याण और आराम को प्राथमिकता देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *