लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर सोमवार को वोटिंग

नई दिल्ली, 19 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आठ राज्यों की 49 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 8.95 करोड़ मतदाताओं के लिए 94 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुबह 07 से शाम 06 बजे तक चलेगा।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 05, झारखंड की 03, महाराष्ट्र की 13, ओडिशा की 05, पश्चिम बंगाल की 07, जम्मू-कश्मीर की 01 और लद्दाख की 01 सीट पर मतदान होगा। इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों पर भी मतदान होगा। इस चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया था। इस चरण में 49 सीटों पर कुल 695 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव आयोग ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदान आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में हो, मतदान केंद्र पर्याप्त छाया, पीने के पानी, रैंप, शौचालय और अन्य बुनियादी सुविधाओं के साथ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार हैं। संबंधित सीईओ/डीईओ और राज्य मशीनरी को उन क्षेत्रों में गर्म मौसम की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त उपाय करने की सलाह दी गई है, जहां इसका पूर्वानुमान है। मतदान दलों को ईवीएम और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है।

इन 49 क्षेत्रों में से सामान्य के लिए 39 और तीन एसटी तथा सात एससी के लिए आरक्षित हैं। वहीं ओडिशा में 35 विधानसभा क्षेत्रों में सामान्य के लिए 21 और 08 एसटी तथा 06 एससी के लिए आरक्षित हैं।

इस चरण में 8.95 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 4.69 करोड़ पुरुष, 4.26 करोड़ महिला और 5409 तृतीय लिंग मतदाता हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु के 7.81 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता और 100 वर्ष से अधिक आयु के 24,792 मतदाता और 7.03 लाख दिव्यांग मतदाता हैं। इन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

मतदान व्यवस्था के लिए 17 विशेष रेलगाड़ियां और 508 हेलीकॉप्टर उड़ानें मतदान और सुरक्षाकर्मियों को ले जाने के लिए लगाई गईं। 153 पर्यवेक्षक (55 सामान्य पर्यवेक्षक, 30 पुलिस पर्यवेक्षक, 68 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं। वे अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए आयोग की आंख और कान के रूप में कार्य करते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।

मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए कुल 2000 फ्लाइंग स्क्वॉड, 2105 स्टेटिक निगरानी टीमें, 881 वीडियो निगरानी टीमें और 502 वीडियो देखने वाली टीमें चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं। कुल 216 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां और 565 अंतरराज्यीय सीमा चौकियां शराब, ड्रग्स, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं।

इस चरण में बिहार की सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर, झारखंड की चतरा, कोडरमा और हज़ारीबाग, महाराष्ट्र की धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण, ओडिशा की बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का, उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बांदा, फ़तेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा, पश्चिम बंगाल की बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग, जम्मू-कश्मीर की बारामूला तथा लद्दाख की लद्दाख सीट पर मतदान होगा।

गांधी परिवार का गढ़ माने जाने वाली रायबरेली और अमेठी सीटों पर कांग्रेस ने इंडी गठबंधन के तहत अपने प्रत्याशी उतारे हैं। रायबरेली से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अमेठी से भाजपा नेत्री स्मृति ईरानी चुनाव मैदान में हैं। लखनऊ सीट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उम्मीदवार हैं। कैसरगंज से भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण उम्मीदवार हैं।

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी का एनडीए गठबंधन से मुकाबला है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई उत्तर, अधिवक्ता उज्ज्वल निकम मुंबई उत्तर-मध्य से भाजपा उम्मीदवार हैं और यहां उनका मुकाबला धारावी से चार बार की विधायक कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ से है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे का मुकाबला शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार वैशाली दरेकर राणे से कल्याण सीट पर है। राजद नेता लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य सारण से उम्मीदवार हैं। हाजीपुर से चिराग पासवान उम्मीदवार हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला बारामूला से चुनाव मैदान में हैं।

कुल सात चरणों में घोषित लोकसभा चुनाव में सोमवार को मतदान के बाद दो चरणों (25 मई और 01 जून) में मतदान बाकी रह जाएगा। चार जून को सभी चरणों के लिए मतगणना होगी। आम चुनाव के पहले चार चरणों में 23 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 379 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है।

इस चरण में मुंबई में भी मतदान होगा। इसे देखते हुए बॉलीवुड सितारों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लोगों से वोट करने की अपील की है। सलमान खान, अक्षय कुमार, शिल्पा शेट्टी और सुनील शेट्टी जैसी फिल्मी हस्तियों ने भी मुंबई और अन्य क्षेत्रों में मतदान करने जा रहे मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया है।

शाहरुख ने कहा है कि जिम्मेदार भारतीय नागरिक के रूप में हमें इस सोमवार को महाराष्ट्र में मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। आइए भारतीय के रूप में अपना कर्तव्य निभाएं और अपने देश के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हुए मतदान करें। आगे बढ़ें, वोट देने के हमारे अधिकार को बढ़ावा दें।

सलमान खान ने कहा, “मैं वर्ष में 365 दिन व्यायाम करता हूं, चाहे कुछ भी हो और अब मैं 20 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहा हूं, चाहे कुछ भी हो। तो जो करना है करो यार, लेकिन जाकर वोट करो और अपनी भारत माता को कष्ट मत दो.. भारत माता की जय।”

अक्षय कुमार ने वीडियो संदेश जारी किया है। उन्होंने कनाडाई नागरिकता छोड़कर अब भारतीय नागरिकता अपना ली है। उन्होंने कहा कि 20 मई मुंबईवासियों को एक अवसर प्रदान करता है जो पांच साल में केवल एक बार आता है। यह अवसर है अपने मताधिकार का प्रयोग करने और अपना लोकसभा सदस्य चुनने का। इसे न चूकें क्योंकि प्रत्येक वोट मायने रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *