वयोवृद्ध नेता अडवाणी, मनमोहन, अंसारी ने किया घर से मतदान

नई दिल्ली, 18 मई (हि.स.)। चुनाव आयोग बुजुर्ग (85 से अधिक आयु) और दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। इस सुविधा का लाभ देश की राजनीति में बड़े पदों पर रहने वाले वयोवृद्ध नेता भी कर रहे हैं।

इसी क्रम में पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लाल कृष्ण अडवाणी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने भी इस बार घर पर रहकर ही मतदान किया। बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए घर पर शुरू की गई मतदान की सुविधा मतदान के दो सप्ताह पहले से लेकर एक दिन पहले तक जारी रहती है।

अपने अधिकारों के प्रति जागरूक 91 वर्षीय व्हीलचेयर पर चलने वाले डॉ. मनमोहन सिंह ने होम वोटिंग सुविधा का विकल्प चुना। गंभीर रूप से बीमार और बिस्तर पर पड़े होने के बावजूद भी उन्होंने वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग किया। शनिवार को वरिष्ठ भाजपा नेता और उप-प्रधानमंत्री भारत रत्न लालकृष्ण आडवाणी ने लोकसभा चुनाव में पहली बार बुजुर्गों के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रदान की गई सुविधा का उपयोग करते हुए घर से अपना वोट डाला।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में घरेलू मतदान सुविधा का लाभ उठाया और 17 मई को अपने घर से सफलतापूर्वक वोट डाला। पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने गुरुवार को वोट डाला ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *