पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र समाचार पत्रों में प्रकाशित आरोपों की जांच करके उचित कार्रवाई की: रिटर्निंग ऑफिसर

अगरतला, 23 अप्रैल: 1-त्रिपुरा पश्चिम संसदीय चुनाव 19 अप्रैल,को कुछ समाचार पत्रों में प्रकाशित आरोपों के संबंध में उचित जांच की गई है और उचित कार्रवाई की गई है, रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. ने कहा। विशाल कुमार

आज रात एक प्रेस विज्ञप्ति में, 1-त्रिपुरा पश्चिम संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि यह आरोप सच नहीं है कि इस निर्वाचन क्षेत्र में माइक्रो पर्यवेक्षकों पर सकारात्मक रिपोर्ट देने के लिए दबाव डाला गया था। माइक्रो पर्यवेक्षकों द्वारा उचित रिपोर्टिंग के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार माइक्रो पर्यवेक्षकों को स्वतंत्र रूप से कार्य करने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। निर्वाची पदाधिकारी डॉ. विशाल कुमार ने अस्पताल जाकर एक चुनाव कर्मी की बीमारी के बारे में जानकारी ली। रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि कार्यकर्ता ठीक हो गया और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उनका इलाज का खर्च भी प्रशासन उठाएगा।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि सीपीआई (एम) पार्टी सचिव जीतेंद्र चौधरी की 22-04-2024 को दैनिक देश कथा अखबार में डाले गए और प्रकाशित वोटों की संख्या में अनियमितता की शिकायत की जांच की गई है। इसके अलावा, सामान्य पर्यवेक्षक ने 20-04-2024 को सुबह 11 बजे जिला मजिस्ट्रेट, पश्चिम त्रिपुरा के कार्यालय में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सभी मामलों की जांच की।

पीठासीन अधिकारी की डायरी और माइक्रो ऑब्जर्वर की रिपोर्ट का भी अवलोकन किया गया है। यह देखा गया है कि चुनाव कार्य में लगे अधिकारी जैसे एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी और आरक्षित क्षेत्र अधिकारी और मतदान अधिकारी ने 10 मजलिशपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 44 पर बीरेंद्रनगर हाई स्कूल में 68 ईडीसी वोट डाले हैं। 10 मजलिशपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 44 पर 545 मतदाता थे। निर्धारित मतदाताओं में से 498 वोट पड़े और मतदान दर 91.37 प्रतिशत रही। इसके अलावा, इन 10/44 बूथों पर अन्य विधानसभा क्षेत्रों के पंजीकृत मतदाताओं द्वारा डाले गए वोट 12.48 प्रतिशत हैं। सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय के करीब, ईडीसी वोट अधिक हैं। इसलिए चुनाव कार्य में लगे कई अधिकारियों ने वहीं मतदान करना चुना. इसके अलावा, 5 खैरपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 44 लेम्बुचरा एसबी स्कूल में 99.15 प्रतिशत मतदान हुआ। लेकिन असल में इस मतदान केंद्र पर 81.63 फीसदी मतदान हुआ.

1-त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव और 19-04-2024 को 7-रामनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव स्वतंत्र और शांतिपूर्ण तरीके से हुआ और कुछ मीडिया में प्रकाशित आरोप उचित जानकारी और सबूतों पर आधारित नहीं थे, 1 -त्रिपुरा पश्चिम संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी डॉ. विशाल कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *