मौसम विभाग द्वारा अगले 3-4 दिनों तक गर्म और उमस भरे मौसम का पूर्वानुमान

अगरतला, 23 अप्रैल : मौसम विभाग ने त्रिपुरा के लिए अगले 3-4 दिनों के लिए गर्म और आर्द्र मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है।

वर्तमान में, जिले के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 360°C/370°C से अधिक हो सकता है, जो दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने और उच्च सौर विकिरण के कारण सामान्य से 3 से 40°C अधिक है और त्रिपुरा के कुछ जिलों में तापमान सामान्य से 3 से 40°C अधिक है। मौसम विभाग ने कहा कि मई में दक्षिण-पश्चिमी या दक्षिणी हवाएं चल सकती हैं, जिससे 26 अप्रैल, 2024 तक नमी का प्रवेश बढ़ सकता है।

इसमें यह भी कहा गया है कि अगले 3-4 दिनों में त्रिपुरा के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है। वे हैं,
अगरतला, कैलाशहर, कृषि विज्ञान केंद्र (अंबासा)। इसके अलावा, अगले 3-4 दिनों के दौरान त्रिपुरा के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।

सापेक्ष आर्द्रता पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 3-4 दिनों के दौरान त्रिपुरा के अधिकांश जिलों में दिन के दौरान आर्द्रता 50 प्रतिशत से अधिक हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से एहतियातन सलाह जारी की गई है, दिन में बाहर निकलते समय हल्के, हल्के रंग के, ढीले-ढाले, सूती कपड़े पहनें या टोपी या छाता पहनें निर्जलीकरण से बचने के लिए प्यासे न रहें। किसानों/श्रमिकों को दिन के दौरान लंबी सीधी धूप से बचना चाहिए, बच्चों या पालतू जानवरों को पार्क किए गए वाहनों में न छोड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *