लोकसभा चुनाव: पश्चिम त्रिपुरा जिले में 17 अप्रैल शाम 5 बजे से 20 अप्रैल सुबह 6 बजे तक धारा 144 प्रतिबंध

अगरतला, 18 अप्रैल: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम त्रिपुरा जिले के 793 मतदान केंद्रों पर 19 अप्रैल, 2024 को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। सार्वजनिक सभाओं, जुलूसों आदि के माध्यम से चुनाव प्रचार 17 अप्रैल, 2024 को शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा। उस दृष्टिकोण से, ताकि कोई बुरी ताकतें राजनीतिक लाभ लेने के उद्देश्य से मतदाताओं के बीच धन और अन्य पुरस्कार न बांट सकें और असामाजिक तत्व शांति और व्यवस्था को भंग न कर सकें, पश्चिम त्रिपुरा जिले के जिला मजिस्ट्रेट डॉ। विशाल कुमार ने सीपीसी-1973 की धारा 144 के तहत हथियारों के साथ या बिना या लाठी, लोहे की छड़ें, बांस, पत्थरों के साथ पांच या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्होंने मतदान केंद्रों के 200 मीटर के भीतर और पश्चिम त्रिपुरा जिले के भीतर सार्वजनिक बैठकों, रैलियों, सभाओं, लाउडस्पीकर के साथ या उसके बिना सार्वजनिक बैठकों पर भी प्रतिबंध लगा दिया। इस निषेध में दो या दो से अधिक मोटर बाइक या वाहनों की आवाजाही भी शामिल है। इसके अलावा, चुनाव के दिन मतदाता और प्रभारी चुनाव अधिकारी की अनुमति के बिना कोई भी मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकता है। चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए यह प्रतिबंध जारी किया गया है।

इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है- 1) चुनाव कर्मी, सीएपीएफ, पुलिस, उनके इस्तेमाल किए गए वाहन, ड्राइवर, सफाईकर्मी और चुनाव संबंधी कार्यों में लगे उचित परमिट वाले मीडिया कर्मी 2) पैदल या अपने वाहनों में मतदान करने या मतदान करने के लिए आने वाले मतदाता मतदान केंद्र परिसर, स्थायी मतदाता, 3) वे मतदाता जो फोटो पहचान पत्र लेकर आएंगे, जो अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने वाहनों में मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में आएंगे। हालाँकि, परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य को कार में नहीं लाया जा सकता है। 4) ड्यूटी पर तैनात सरकारी कर्मचारी/सीएपीएफ/सशस्त्र सुरक्षा कर्मी, 5) दिन के दौरान शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए शैक्षणिक संस्थानों में एकत्र होना, 6) सरकारी या निजी संस्थानों के नियमित काम में लगे कर्मचारी, 7) मतदान केंद्र तक ले जाने के अलावा सामान्य यात्री वाहन मतदान के लिए, 8) शादी, जन्मदिन आदि जैसे धार्मिक कार्यों के कारण किसी भी धार्मिक स्थान पर सभा या सामाजिक कार्यक्रम, लेकिन इन अवसरों पर कोई नकद या भौतिक वस्तुएं वितरित नहीं की जा सकतीं, रिटर्निंग अधिकारी द्वारा अधिकृत चुनाव उम्मीदवार द्वारा उपयोग किया जाने वाला वाहन या किसी सक्षम चुनाव प्राधिकारी, 11) किसी के माध्यम से आगंतुकों/मतदाताओं को पीने के पानी की व्यवस्था, 12) विकलांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए व्हीलचेयर की सुविधा प्रदान की जाएगी।

जिला मजिस्ट्रेट का यह आदेश 17 अप्रैल 2024 को शाम 5:00 बजे से 20 अप्रैल 2024 को सुबह 6:00 बजे तक प्रभावी रहेगा. उल्लंघन करने वालों को आईपीसी की धारा 188 के तहत दंडित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *