वर्तमान वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद में 8% प्रतिशत से अधिक वृद्धि का अनुमान: वित्त मंत्री सीतारामन

नई दिल्ली ३१ मार्च : वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में आठ प्रतिशत या इससे भी अधिक की वृद्धि रहेगी।

मुंबई में निवेश सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुद्रा स्फीति प्रबंधन और व्यापक आर्थिक स्थिरता के प्रभाव से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिये अर्थव्यवस्था में इसी दर से वृद्धि की आशा है। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

इसमें अक्टूबर से दिसम्बर तक की तिमाही में आठ दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि रही, जो इससे पहले की तिमाही में दर्ज सात दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि से आगे थी। उन्होंने कहा कि तीसरी तिमाही में आठ दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि दर के बाद विभिन्न आर्थिक संस्थाओं ने भारत के लिए सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर अनुमानों को बढा दिया है।

हाल में आया सबसे ताजा अनुमान वैश्विक वित्तीय संस्थान गोल्डमैन सॉक्स का है जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 2024 के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को, अपने पिछले अनुमान से दस आधार अंक बढ़ाकर छह दशमलव छह प्रतिशत कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *