त्रिपुरा में 3 लाख से अधिक बेरोजगार: विधानसभा में जानकारी

अगरतला: 4 मार्च: रोजगार सेवा और जनशक्ति नियोजन मंत्री और मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ) माणिक साहा ने प्रश्नोत्तरी सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक गोपाल चंद्र रॉय, सीपीएम विधायक निर्मल विश्वास और सीपीएम विधायक जितेंद्र चौधरी द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब में कहा। विधान सभा आज। जनवरी तक राज्य में 3,00,029 पंजीकृत नौकरी चाहने वाले हैं

राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल के आधार पर मुख्यमंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, त्रिपुरा में नौकरी चाहने वालों के पास शैक्षणिक योग्यता के विभिन्न स्तर हैं। नौकरी चाहने वालों में सबसे अधिक 66,932 स्नातक थे, उसके बाद 83,084 12वीं पास थे।

राज्य में कुल 3,00,029 नौकरी चाहने वालों में से 71,232 अनुसूचित जनजाति (एसटी), 52,148 अनुसूचित जाति (एससी), 35,785 अल्पसंख्यक समुदाय और 2,444 विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) से हैं।

बेरोजगारी की समस्या राज्य सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गई है. जो युवाओं के लिए अधिक नौकरियां और अवसर पैदा करने का वादा करके 2018 में सत्ता में आए। विपक्षी दल सरकार पर अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने और बेरोजगार युवाओं की दुर्दशा को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते रहे हैं। दूसरी ओर, सरकार दावा करती रही है कि उसने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रोजगार पैदा करने के लिए कौशल विकास, उद्यमिता और औद्योगीकरण जैसे कई उपाय किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *