बजट 2024-25 त्रिपुरा को भविष्य में समृद्ध बनाने में मदद करेगा: सुब्रत चक्रवर्ती

अगरतला, 1 मार्च : बजट 2024-25 भविष्य में त्रिपुरा को समृद्ध बनाने में मदद करेगा। यह बजट कल्याणोन्मुखी, भविष्योन्मुखी और विकासोन्मुखी बजट है। बीजेपी प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने आज बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बात कही.

उन्होंने कहा कि इस दिन बजट में आरआईडीएफ की मदद से माध्यमिक विद्यालयों के 21 नये भवनों का निर्माण कराया जायेगा. इसके लिए 123 करोड़ 78 लाख रुपये का व्यय आवंटित किया गया है.

इसके अलावा, बजट में रबर सीट प्रसंस्करण के लिए राज्य के आबादी वाले क्षेत्रों में 50 ‘स्मोक हाउस’ के निर्माण के लिए धन आवंटित किया गया है। इसकी लागत 37 करोड़ 50 लाख रुपये आंकी गयी है. अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए 11 छात्रावास और अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 50 सीटों वाले 10 छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।

इस दिन उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार लोगों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है. इसके लिए राज्य सरकार बजट में त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वशासी जिला परिषद के विकास के लिए टीटीएएडीसी को 698 करोड़ 68 लाख रुपये उपलब्ध कराएगी. यह राशि पांचवें राज्य वित्त आयोग द्वारा टीटीएएडीसी क्षेत्र की ग्राम सभाओं को आवंटित राशि से अलग और अतिरिक्त है। बजट में जनजातीय उपयोजना में लोगों के समग्र विकास के लिए कुल आवंटन का 39.93 प्रतिशत आवंटित किया गया है।

इस दिन उन्होंने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए लोक कल्याण बजट पेश करने के लिए मुख्यमंत्री प्रो. (डॉ.) माणिक साहा और वित्त मंत्री प्रणजीत सिंह रॉय को धन्यवाद दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *