अवैध प्रवेश किसी भी तरह से वांछनीय नहीं है, दोनों देशों के नागरिकों को इसके बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है: बांग्लादेश सहायक उच्चायुक्त

अगरतला, 6 फरवरी: अवैध प्रवेश किसी भी तरह से वांछनीय नहीं है। इसके प्रति दोनों देशों के नागरिकों को जागरूक होना बेहद जरूरी है। अगरतला स्थित बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त आरिफ मोहम्मद ने आज भारत में फंसे 12 बांग्लादेशी नागरिकों को बांग्लादेश वापस लाने की प्रक्रिया के दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए यह बात बेहद सख्ती से कही.

उन्होंने कहा, इस दिन दोनों देशों के कुछ लोग अवैध रूप से सीमा पार कर रहे हैं. बाद में दोनों देशों के सुरक्षा बलों द्वारा उन्हें पकड़ लिया जाता है। अदालत की सज़ा पूरी होने के बाद उन्हें 6 महीने से 1 साल तक की अतिरिक्त अवधि नरसिंहगढ़ डिटेंशन कैंप में बितानी होगी। आज त्रिपुरा में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 12 बांग्लादेशी नागरिकों को उनके परिवारों को सौंप दिया गया है। वे कई बार अवैध रूप से भारत आए। कुछ लोग काम पर आये हैं. कुछ तस्करी के शिकार हैं। किसी को भ्रमण करते हुए पकड़ा गया है. इन 12 बांग्लादेशी नागरिकों में एक नाबालिग लड़की भी शामिल है. दूसरी तरफ उसकी माँ उत्सुकता से खड़ी है।

इस दिन उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों देशों के लोग कानूनी व्यवस्था के बावजूद अवैध रूप से सीमा पार कर रहे हैं. कानूनी पहुंच होने के बावजूद लोग अवैध तरीकों का सहारा ले रहे हैं।

इस दिन बहुत सख्ती से कहा गया, अवैध प्रवेश किसी भी तरह से वांछनीय नहीं है। दोनों देशों के नागरिकों को इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है. सीमा क्षेत्र के कुछ इलाकों में कटे तार की बाड़ नहीं है. इसका फायदा कुछ शरारती तत्व उठा रहे हैं। स्थानीय लोगों को इसकी जानकारी होनी चाहिए. यह महत्वपूर्ण है कि जो लोग ऐसा कर रहे हैं उन्हें इसमें शामिल न किया जाए और उन्हें सामाजिक रूप से जिम्मेदार बनाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *