राज्यसभा में सांसद बिप्लब कुमार देव ने प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद अगरतला एमबीबी हवाई अड्डे पर विमानों की लैंडिंग के लिए अत्याधुनिक उपकरण लैंडिंग प्रणाली के शीघ्र कार्यान्वयन की मांग की

अगरतला, 5 फरवरी: सांसद बिप्लब कुमार देब ने राज्यसभा में विशेष उल्लेख पर अद्यतन उपकरण लैंडिंग प्रणाली या अद्यतन आईएलएस प्रणाली के शीघ्र कार्यान्वयन की मांग उठाई ताकि विमान अगरतला एमबीबी हवाई अड्डे पर प्रतिकूल मौसम की स्थिति में भी आसानी से उतर सकें।

उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि एमबीबी हवाई अड्डा एक आईएफआर (इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूल्स) हवाई अड्डा है, जहां विमानों की उड़ान और लैंडिंग इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम या आईएलएस प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है। जो विमान की सही लैंडिंग में मदद करता है.

एमबीबी हवाई अड्डे अगरतला में पुराने आईएलएस सिस्टम को पहले ही नए उन्नत सिस्टम से बदल दिया गया है। यह पहले ही किया जा चुका है. 27 नवंबर 2023 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के विमान द्वारा ग्राउंड कैलिब्रेशन और एयर कैलिब्रेशन भी पूरा कर लिया गया। डीजीसीए की मंजूरी के बाद ही यह सिस्टम शुरू किया जाएगा।

प्राप्त आंकड़ों को सारांशित करते हुए, श्री देव ने कहा कि दिसंबर 2023 में अगरतला से 4 उड़ानें और अगरतला के लिए 14 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 1 से 14 जनवरी 2024 के बीच अगरतला हवाई अड्डे से 15 उड़ानें और अगरतला के लिए 14 उड़ानें रद्द कर दी गईं। इससे एक ओर जहां यात्रियों को परेशानी के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है. इसलिए, सांसद ने मामले को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए एमबीबी हवाई अड्डे पर आईएलएस प्रणाली के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए डीजीसीए की मंजूरी की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *