प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास-परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

नई दिल्ली ०४ फ़ेरबरुआरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज असम के गुवाहाटी में करीब 11 हजार 600 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आज अनावरण की गई परियोजनाएँ अन्य दक्षिण एशियाई देशों के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र की कनेक्टिविटी को मजबूत करेंगी और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देंगी। मालूम हो कि प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर राज्य की दो-दिवसीय यात्रा पर कल शाम गुवाहाटी पहुंचे थे। उन्‍होंने कल रात असम में भाजपा की कोर कमेटी के साथ बैठक की।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने कल ओडिशा के संबलपुर में 68 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इन विकास कार्यों में कई बिजली, सड़क और रेलवे क्षेत्रों की बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है। इनमें संबलपुर में बनने वाला भारतीय प्रबंधन संस्थान का स्थायी परिसर भी शामिल है।

एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत का लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकता है, जब सभी राज्य विकसित हों। उन्‍होंने पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार के प्रयासों के बारे में बताते हुए ओडिशा के पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में लगभग सवा लाख करोड़ रुपये के निवेश का उल्लेख किया।

श्री मोदी कहा कि ओडिशा के रेलवे बजट में 12 गुना से अधिक की वृद्धि की गई है। इसके अलावा राज्‍य में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 50 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण और चार हजार किलोमीटर की राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया है।

श्री मोदी ने कहा कि ओडिशा में शुरू की गई विकास परियोजनाओं का लाभ सभी को मिलेगा और इनसे राज्‍य के युवाओं के लिए रोजगार के हजारों नए अवसर भी सृजित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *