देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है: केंद्रीय मंत्री

अगरतला, 18 जनवरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चल रही भारत संकल्प यात्रा के तहत 10वीं बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों से केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर आज स्वामी विवेकानन्द मैदान में एक सभा आयोजित की गयी। स्वामी विवेकानन्द मैदान में आयोजित सभा में प्रधानमंत्री के आदान-प्रदान कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

गौरतलब है कि भारत संकल्प यात्रा और सुशासन 2.0 अभियान की पहल के तहत कल से पश्चिम त्रिपुरा जिला आधारित मेले का आयोजन स्वामी विवेकानन्द मैदान में किया गया है। बैठक में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक मौजूद रहीं. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तेलंगाना, राजस्थान, हरियाणा, मेघालय और महाराष्ट्र के लाभार्थियों से बातचीत की। अब तक विकसित भारत संकल्प यात्रा देश के कुल 2 लाख 32 हजार गांवों तक मोबाइल प्रचार वाहनों तक पहुंच चुकी है। लगभग 15 करोड़ नागरिकों को लाभ हुआ है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने स्वामी विवेकानंद मैदान में प्रसारित प्रधानमंत्री आदान-प्रदान कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू से ही देश और नागरिकों से आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया है. इसी उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही हैं. देश के अंतिम व्यक्ति के कल्याण के माध्यम से 2047 तक देश को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को क्रियान्वित करने के लिए आम लोगों से लेकर सभी स्तर के जन प्रतिनिधि और प्रशासन काम कर रहे हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में राज्य का बजट लगभग दोगुना हो गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी योजना के अंतर्गत 94 हजार 153 आवास तथा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के अंतर्गत 3 लाख 77 हजार आवास दिये गये हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 3 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। उज्ज्वला योजना के तहत 3 लाख 7 हजार निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये गये हैं। राज्य में 5,45,000 जातियों, 5,4,000 अनुसूचित जातियों, 3,76,000 ओबीसी और 2,000,000 से अधिक अल्पसंख्यक युवाओं को कुल 13,746 करोड़ रुपये का मुद्रा ऋण प्रदान किया गया है। पीएम-स्वनिधि योजना के तहत 12 हजार छोटे व्यापारियों को ऋण सुविधा प्रदान की गई है।

इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-जनमन योजना के जरिए देश के 75 पिछड़े अल्पसंख्यक समुदायों के विकास के लिए कदम उठाए हैं. जिससे देश के 39 लाख नागरिकों को लाभ होगा। इससे राज्य के 2 लाख से ज्यादा ब्रू रियांग लोगों को फायदा होगा.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को एक समृद्ध देश बनाने के लिए देश के किसानों, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अतः देश में महिला समाज के आर्थिक विकास में स्वयं सहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य में अब तक स्वयं सहायता समूहों की 83 हजार महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं। राज्य सरकार ने 2 लाख और लखपति दीदी बनाने की पहल की है। इस अवसर पर अगरतला पूर्णिगम की उप महापौर मणिका दास दत्ता उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *