राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में त्रिपुरा चाय की नीलामी और निर्यात के लिए प्रयास करेगी: उद्योग और वाणिज्य मंत्री

अगरतला, 11 जनवरी: बांग्लादेश के सिलहट जिले के श्रीमंगल में एक अत्याधुनिक चाय नीलामी केंद्र स्थापित किया गया है। इस केंद्र के माध्यम से राज्य सरकार त्रिपुरा चाय को अंतरराष्ट्रीय बाजार में नीलाम करने और त्रिपुरा चाय को बांग्लादेश में निर्यात करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस उद्देश्य से राज्य की वर्तमान सरकार केंद्र सरकार और बांग्लादेश सरकार के साथ नियमित संपर्क में है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने आज राज्य विधानसभा में विधायक बिरजीत सिन्हा द्वारा लायी गयी ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि त्रिपुरा का उद्योग एवं वाणिज्य विभाग और परिवहन विभाग राजो चाय की पत्तियों को बांग्लादेश के रास्ते कोलकाता के चाय नीलामी बाजार तक ले जाने के लिए संयुक्त प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि कोलकाता में चाय की पत्तियों को नीलामी बाजार तक ले जाने की लागत बहुत अधिक है। यदि बांग्लादेश के माध्यम से परिवहन करना संभव है, तो परिवहन लागत बहुत कम होगी।

उद्योग और वाणिज्य मंत्री ने कहा, उत्तर पूर्वी परिषद (एनईसी) की वित्तीय सहायता से, रुपये की डीपीआर। बीटीपीएफ, ब्रह्मकुंड (सिमना) चाय फैक्ट्री के आधुनिकीकरण को मिली मंजूरी। ग्रामीण विकास विभाग आधुनिकीकरण का काम शुरू करेगा.
उद्योग और वाणिज्य मंत्री ने कहा, जनजाति कल्याण दप्तार और त्रिपुरा चाय विकास निगम के संयुक्त वित्तीय सहयोग से उनकोटी जिले के माछमारा चाय बागान में एक मिनी चाय फैक्ट्री स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस प्रोजेक्ट पर त्रिपुरा औद्योगिक विकास निगम काम करेगा. इससे आसपास के क्षेत्रों में छोटे चाय किसानों और स्थानीय लोगों के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *