डिजिटल तरीकों से मापन व्यापार और उपभोक्ता स्तर पर पूर्ण, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण है: खाद्य मंत्री

अगरतला, 12 जनवरी: डिजिटल तरीकों से मापन व्यवसाय और उपभोक्ता स्तर का एक पूर्ण, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण हिस्सा है। खाद्य, सार्वजनिक खरीद और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सुशांत चौधरी ने आज तेलियामुरा में लीगल मेट्रोलॉजी शाखा के नवनिर्मित कार्यालय के शुभ उद्घाटन समारोह में यह बात कही।

इस दिन उन्होंने कहा, एक ग्राहक के रूप में, हमारे दैनिक जीवन में हर क्षेत्र में सटीक माप का महत्व बहुत अधिक है। कोई भी उत्पाद गुणवत्तापूर्ण नहीं हो सकता यदि उसका हर घटक सही न हो। इसलिए इस मुद्दे के बारे में लोगों को जागरूक करना वर्तमान संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण है।

उनके अनुसार, यदि उत्पाद उत्पादन और वितरण प्रणाली के हर स्तर पर समान अंतर्राष्ट्रीय एकल उपयोग सुनिश्चित करना संभव हो तो व्यापार सुविधा के काम में तेजी आएगी। गतिशील दुनिया में सटीक माप के उपयोग के बिना आधुनिक दुनिया की कल्पना नहीं की जा सकती है। उपभोक्ताओं के लिए किसी भी उत्पाद को खरीदने में जागरूक और व्यवहारकुशल होना बहुत महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता को खाद्य उत्पादों में मिलावट और कम वजन और आकार पर आपत्ति जतानी चाहिए। देश एवं प्रदेश के समग्र विकास में जनजागरूकता के साथ-साथ ग्राहकों एवं उत्पाद विक्रेताओं की व्यक्तिगत स्वच्छता एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। किसी भी उत्पाद का सटीक माप उस उत्पाद की गुणवत्ता को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए माप बहुत महत्वपूर्ण है.

उन्होंने यह भी कहा कि हमारा उपभोक्ता हित मामले विभाग ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए माप की पारंपरिक पद्धति को डिजिटल में परिवर्तित करके ग्राहकों को खुली जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ सही माप में उत्पादों और सेवाओं के प्रावधान को सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। राज्य। हमारे देश के प्रिय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा ‘डिजिटल इंडिया’ के निर्माण पर जोर दिया है। डिजिटल तरीकों से मापन व्यवसाय और उपभोक्ता स्तर का एक पूर्ण, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *