वाराणसी के शहरी और ग्रामीण इलाकों में उत्सवी माहौल में निकाली गई भारत संकल्प यात्रा

संदीप बिस्वास

वाराणसी भ्रमण, 12 जनवरी। उभरती भारत संकल्प यात्रा को लेकर वाराणसी के शहरी और ग्रामीण इलाकों में उत्सव का माहौल देखा गया। वाराणसी जिले के बड़ागांव ब्लॉक के बलरामपुर गांव और सोनभद्र जिले के रेनुकूट नगर पंचायत के रामलीला मैदान में आयोजित भारत संकल्प यात्रा में लाभार्थियों में काफी उत्साह देखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार को जनता के दरवाजे तक लाना चाहते हैं, यह बात बड़े पैमाने पर झलकती है।

वाराणसी जिले के बड़ागांव ब्लॉक के सामूहिक विकास अधिकारी दीपांकर आर्य ने कहा कि केंद्र की विभिन्न परियोजनाओं का लाभ बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी के लिए बताया जा रहा है। जन जागरूकता के माध्यम से आम लोगों के अधिकारों को सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि बैंकों से लेन-देन, राशन और आधार कार्ड में सुधार, स्वास्थ्य शिविर के साथ मातृ बंदना और बच्चों के लिए पोषण आहार का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। उस यात्रा के दौरान बच्चों के लिए भोजन और गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया गया था। इसके अलावा, ड्रोन के माध्यम से मिट्टी में नैनो यूरिया डालने की विधि का प्रदर्शन किया गया है।

इस बीच सोनभद्र के रेनुकूट नगर पंचायत के रामलीला मैदान में भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया. विकसित भारत संकल्प यात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में सोनभद्र सांसद पकौड़ी लाल कोल मौजूद रहे। उन्होंने विकासशील भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से विभिन्न योजनाओं से लोगों को मिल रहे लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के विकसित भारत की कल्पना को सिद्ध करने के लिए आप सभी को जनभागीदारी की जरूरत है. पकौड़ी लाल कोल के शब्दों में प्रधानमंत्री भारत का विकास कर उसे विश्व पटल पर विश्वगुरु के रूप में स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने उस वादे को अब संकल्प में बदल दिया है।’ कार्यक्रम स्थल पर एडीएम एससी यादव भी मौजूद रहे। लाभार्थियों में भारी उत्साह था।

ReplyForwardAdd reaction

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *