राज्य में पिछले नवंबर और दिसंबर में असामयिक बारिश से प्रभावित 1 लाख 960 किसानों को मुआवजा देने पर विचार किया गया है: कृषि मंत्री

अगरतला, 8 जनवरी: राज्य में पिछले नवंबर और दिसंबर में हुई असामयिक बारिश से प्रभावित 1 लाख 960 किसानों को मुआवजा देने पर विचार किया गया है. इन दो महीनों में हुई असामयिक बारिश के कारण कुल 28 करोड़ 72 लाख 72 हजार रुपये का मुआवजा प्रस्ताव कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से राज्य राजस्व विभाग और संबंधित बीमा कंपनियों को भेजा गया है. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री रतनलाल नाथ ने आज राज्य विधानसभा में विधायक सुदीप सरकार और विधायक इस्लामुद्दीन द्वारा लायी गयी ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि 16 से 18 नवंबर और 6 से 8 दिसंबर, 2023 को राज्य में असामयिक बारिश के कारण किसानों की फसलें, विशेषकर धान और सब्जियां खराब हो गईं. राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने त्रिस्तरीय पंचायत की मदद से तुरंत प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और प्रारंभिक क्षति का आकलन किया और इसे उच्च अधिकारियों और बीमा कंपनियों के ध्यान में लाया। उसके बाद गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर प्रभावित किसानों की नाम सूची, भूमि की मात्रा और फसल नुकसान के प्रतिशत की गणना की जाती है ताकि प्रभावित किसानों को एसडीआरएफ/एनडीआरएफ योजना के तहत सहायता प्रदान की जा सके।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री फोसल बीमा योजना में नामांकित प्रभावित किसानों की संख्या और नुकसान की मात्रा का निर्धारण बीमा कंपनियों के अधिकारियों, कर्मचारियों और प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त सर्वेक्षण के माध्यम से किया जाता है और बीमा कंपनियां त्वरित मुआवजा प्रदान करने के लिए उचित पहल करती हैं। परियोजना के दिशानिर्देशों के अनुसार वास्तविक प्रभावित किसान।

विधानसभा में कृषि मंत्री ने कहा, एसडीआरएफ/एनडीआरएफ की नीतिगत गाइडलाइन के अनुसार यदि किसी किसान की फसल तैंतीस प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त होती है, तो उसे मुआवजा मिलना तय माना जाता है. उस दिशानिर्देश के अनुसार, पिछले महीने में असामयिक बारिश से प्रभावित 97 हजार 947 किसानों को एसडीआरएफ/एनडीआरएफ से मदद के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग की ओर से कुल 27.58 लाख 82 हजार रुपये का मुआवजा प्रस्ताव राज्य के राजस्व विभाग को भेजा गया है। नवंबर और दिसंबर.

कृषि मंत्री ने विधानसभा में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अलावा नवंबर और दिसंबर में असामयिक बारिश के बाद फसल जमीन पर लेट जाने पर कुल 3 हजार 13 प्रभावित किसानों को मुआवजा देने पर विचार किया गया है. इनमें नवंबर में 874 और दिसंबर में 2 हजार 139 किसानों को मुआवजा देने पर विचार किया गया।

ReplyForwardAdd reaction

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *