राज्य सरकार ने राज्य के लोगों के समग्र विकास में पारदर्शिता और सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं: राज्यपाल

अगरतला, 5 जनवरी: राज्य सरकार ने राज्य के लोगों के समग्र विकास में पारदर्शिता और सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा के नेतृत्व में कई कदम उठाए हैं। चालू वित्तीय वर्ष के बजट में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राज्य सरकार ने पिछले साल अगस्त में सामान्य प्रशासन (सुशासन) विभाग का गठन किया था. इस विभाग के तहत नीति आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य सहायता मिशन के तहत त्रिपुरा इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन नामक एक नई संस्था का गठन किया गया है। यह संस्था राज्य में सफलता के प्रमुख कारकों एवं उत्प्रेरकों की पहचान कर वित्तीय विकास को गति देने में सहायक भूमिका निभाएगी। राज्यपाल इंद्रसेन रेड्डी नल्लू ने आज 13वीं विधानसभा के तीसरे सत्र की शुरुआत में सदन को संबोधित करते हुए यह बात कही. राज्यपाल ने कहा कि त्रिपुरा की सुशासन पहल की कुंजी डिजिटल प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। सुशासन की इस पहल में, राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों को डिजिटल बनाने के लिए ई-ऑफिस शुरू करके एक बड़ा कदम उठाया है। राज्यपाल ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश समाज के सभी वर्गों के लोगों के विकास और वितरण पर जोर देते हुए 2026 तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के वांछित लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है। देश के अंतिम छोर तक सेवाओं की पहुंच, जन कल्याण और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों का उपयोग।

विधान सभा में राज्यपाल इंद्रसेन रेड्डी नल्लू ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान शुरू करने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि यह परियोजना मुख्य रूप से विशेष रूप से पहचाने गए कमजोर वर्गों के लोगों के सामाजिक-आर्थिक मानकों में सुधार के लिए शुरू की गई है। जनजाति समुदाय. इसके लिए केंद्रीय बजट में करीब 24,104 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है. राज्यपाल ने आशा व्यक्त की कि यदि यह परियोजना क्रियान्वित होती है तो कमजोर वर्ग के परिवारों एवं बस्तियों को आवास, शुद्ध पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएँ, पोषण, दूरसंचार व्यवस्था एवं स्थाई आजीविका के अवसर सुनिश्चित हो सकेंगे। राज्यपाल ने कहा कि भारत सरकार ने 1,261 करोड़ रुपये की लागत से चयनित महिला स्वयं सहायता समूहों को 15,000 ड्रोन की आपूर्ति करने की केंद्रीय योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत, इन ड्रोनों को 2024-25 से 2025-26 के दौरान कृषि कार्यों में उपयोग के लिए पट्टे पर दिया जाएगा। परिणामस्वरूप, कृषि उत्पादन बढ़ेगा और किसानों के लाभ के लिए परिचालन लागत कम हो जाएगी। इसी प्रकार स्व-सहायता समूहों के लिए स्थाई एवं अतिरिक्त आय का अवसर निर्मित होगा।

विधानसभा को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2023 देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण वर्ष है. इस देश ने चंद्रमा पर मिशन भेजकर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में अपना नाम लिखा है। 14 जुलाई 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च हुए चंद्रयान-3 मिशन ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा. 23 अगस्त, 2023 को चंद्रयान-3 का चंद्र लैंडर ‘विक्रम’ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा और ‘प्रज्ञान रोवर’ ने चंद्रमा की सतह की परिक्रमा की। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सफल चंद्रयान मिशन की इस अभूतपूर्व सफलता के दस दिन बाद 2 सितंबर, 2023 को इसरो का ‘आदित्य एल-1’ मिशन लॉन्च किया गया था। राज्यपाल ने इसरो की इस सफलता पर प्रदेशवासियों की ओर से इसरो के वैज्ञानिकों सहित सभी सदस्यों को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *