पू. सी. रेल की रेलवे सुरक्षा बल ने 55 ई-टिकटों के साथ नौ दलालों को पकड़ा एक लाख रुपये से अधिक कीमत के रेल टिकट बरामद

मालीगांव, 6 जनवरी : पूर्वोत्तर सीमा रेल की रेलवे सुरक्षा बल (रे.सु.ब.) ने अपने जोन में अलग-अलग अभियान चलाकर पिछले कुछ दिनों के दौरान रेल टिकटों की अवैध बिक्री के आरोप में नौ दलालों को पकड़ा। 2 से 4 जनवरी के दौरान, पू. सी. रेल की रेलवे सुरक्षा बल ने एक लाख रुपये से अधिक मूल्य के 55 रेल ई-टिकट बरामद किए। पकड़े गए दलालों पर रेल अधिनियम की संबंधित धारा के तहत मुकदमा चलाया गया।  

4 जनवरी को हाल की एक घटना में, रे.सु.ब./न्यू जलपाईगुड़ी की सीआईबी टीम ने बागडोगरा रेलवे सुरक्षा बल के साथ संयुक्त रूप से बिहार के ठाकुरगंज स्थित ‘स्वादिष्ट होटल’ में छापेमारी कर तलाशी अभियान चलाया। अभियान के दौरान, रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने एक व्यक्ति को पकड़ा और लगभग 13,700/- रुपये मूल्य के चार रेलवे ई-टिकट बरामद किए। 4 जनवरी को रे.सु.ब./पू. सी. रेल के विभिन्न पोस्ट ने कई स्थानों पर इसी तरह के जांच अभियान चलाये तथा चार और दलालों को पकड़ा और लगभग 34,900/- रुपये के 27 रेलवे ई-टिकट बरामद किए। इस संबंध में रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत उपरोक्त सभी मामलों के लिए संबंधित रे.सु.ब. पोस्टों पर मामला दर्ज किया गया।

इसी तरह, 3 जनवरी को एक घटना में, रे.सु.ब./रंगिया की सीआईबी टीम ने बालिपारा स्थित एक दुकान में स्थानीय प्रशासन की सहायता से जांच अभियान चलाया। अभियान के दौरान, रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया और लगभग 14,370/- रुपये मूल्य के छह रेल ई-टिकट बरामद किए। एक अन्य घटना में, उसी दिन रे.सु.ब./समसी की एक टीम ने पश्चिम बंगाल के मालदा रोड स्थित एक दुकान पर छापेमारी कर लगभग 4,420/- रुपये मूल्य के चार रेल ई-टिकटों के साथ एक दलाल को हिरासत में लिया। रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत उपरोक्त दोनों घटनाओं के लिए संबंधित रे.सु.ब. पोस्टों पर मामला दर्ज किया गया।

2 जनवरी रे.सु.ब./अलीपुरद्वार जंक्शन की सीपीडीएस टीम ने न्यू कोचबिहार रेलवे सुरक्षा बल के साथ संयुक्त रूप से असम के गोसाईगांव, कोकराझार स्थित एक दुकान में जांच अभियान चलाया। जांच के दौरान, रे.सु.ब. टीम ने एक व्यक्ति को पकड़ा और 29,590/- रुपये (लगभग) मूल्य के नौ रेल ई-टिकट बरामद किए। उसी दिन, रे.सु.ब./अलीपुरद्वार जंक्शन की सीपीडीएस टीम ने रे.सु.ब./कोकराझार के साथ संयुक्त रूप से असम के गोसाईगांव, कोकराझार स्थित एक दुकान में तलाशी अभियान चलाते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा और 5,350/- रुपये (लगभग) मूल्य के पांच रेलवे ई-टिकट बरामद किए। इस संबंध में, रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत दोनों घटनाओं के लिए संबंधित रे.सु.ब. पोस्टों पर मामला दर्ज किया गया।

रेल ई-टिकटों की अवैध बिक्री को रोकने के लिए दलाली गतिविधियों पर पूर्वोत्तर सीमा रेल की रेलवे सुरक्षा बल कड़ी निगरानी रखती है। रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत रेलवे टिकटों की अनधिकृत आपूर्ति और खरीद दंडनीय अपराध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *