केंद्र सरकार विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम कर रही है: केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री

अगरतला, 4 जनवरी : मौजूदा केंद्र सरकार 2047 तक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम कर रही है। इस उद्देश्य से विभिन्न जनोन्मुखी योजनाएँ ली गई हैं। यह बात केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आज शाम गौरनगर ब्लॉक कार्यालय परिसर में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ एक आदान-प्रदान कार्यक्रम में कही।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले ग्रामीण भारत में खासकर महिलाओं के लिए बैंक खातों की संख्या नगण्य थी. वे अपना अधिकांश कमाया हुआ धन घर पर ही रखते थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी के लिए बैंक खाते खोलने पर विशेष ध्यान दिया, खासकर महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए। इसका लाभ अब गरीबों को मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि देश की वर्तमान सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के गठन के माध्यम से विशेषकर महिलाओं की आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित किया है।

विचारों के आदान-प्रदान में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि देश में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने की योजना के साथ विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री ने सभी संबंधित पक्षों से इस योजना को सफल बनाने के लिए मदद का हाथ बढ़ाने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के 18 से 40 साल के लोगों के लिए कई पेंशन योजनाओं की घोषणा की है. 60 वर्ष की आयु के बाद लाभार्थियों को इस पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को योजना का लाभ उठाने की सलाह दी। बैठक में तीन स्वयं सहायता समूहों को 3 लाख 40 हजार रुपये के चेक दिये गये.

केंद्रीय मंत्री ने बैठक में तीन लखपति सदस्यों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और त्रिपुरा में स्वयं सहायता समूहों के काम की सराहना की। बैठक में समाज कल्याण एवं सामाजिक शिक्षा विभाग के मंत्री टिंकू रॉय, उनकोटि जिले के जिलाधिकारी राजीव दत्ता, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट एल डारलोंग, सूचना एवं संस्कृति विभाग के निदेशक बिंबिसार भट्टाचार्य और अन्य उपस्थित थे.

स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ आदान-प्रदान कार्यक्रम से पहले केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनकोटी सर्किट हाउस में केंद्र सरकार की विभिन्न परियोजनाओं के तहत उनकोटी जिले में की जा रही सभी गतिविधियों की समीक्षा की. राज्य के समाज कल्याण और सामाजिक शिक्षा मंत्री तिंगकू रॉय, उनकोटि जिला परिषद के अध्यक्ष अमलेंदु दास, सहायक अध्यक्ष श्यामल दास, जिला मजिस्ट्रेट राजीव दत्ता, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट एल डारलॉन्ग, सूचना और संस्कृति विभाग के निदेशक बिंबिसार भट्टाचार्य, कुमारघाट और कैलाशहर के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट बैठक में विभिन्न विभागों के मंडल एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *