लोकसभा में सुरक्षा का उल्लंघन; दर्शक दीर्घा से दो आदमी गैलरी में कूदे, दोनों को पकड़ लिया गया

नई दिल्ली, 13 दिसंबर: संसद के निचले सदन लोकसभा में सुरक्षा में सेंध लगी है. ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ ये नारा लगाने के लिए दो लोग लोकसभा की गैलरी से कूद पड़े. लोकसभा के शीतकालीन सत्र के ‘शून्यकाल’ में बुधवार को सनसनीखेज घटना सामने आई। दोनों को धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया और दिल्ली के संसद मार्ग पुलिस स्टेशन ले जाया गया। एक हैं अमल शिंदे. उनका घर महाराष्ट्र में है. दूसरी शख्स का नाम नीलम सिंह है. वह हरियाणा का रहने वाला है. सागर शर्मा नाम के शख्स को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोप है कि वह पूरी घटना का ‘नेतृत्व’ कर रहा था.

मालदह उत्तर से भाजपा सांसद खगेन मुर्मू बुधवार दोपहर संसद में बोल रहे थे। अचानक दो युवक बैठक के बीच में कूद पड़े। वे बेंच पर खड़े हो गये। सांसद भी अपनी सीटें छोड़कर खड़े हो गए. दो युवक नारे लगाते हुए पीली गैस फैला रहे थे। पल भर में दहशत फैल जाती है. लेकिन दोनों सांसदों ने दोनों युवकों को रोक लिया. एक सांसद आरएलपी से और एक बसपा से.

इस घटना को लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि उन्हें पहले लगा कि दर्शक दीर्घा से कोई गिर गया है. लेकिन दूसरे व्यक्ति के कूदने के बाद, उसे एहसास हुआ कि किसी ने सुरक्षा का उल्लंघन किया है। उन्होंने गहन जांच की मांग की. लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर चौधरी ने कहा, ”दो युवक गैलरी से कूद गए. उन्होंने कोई ऐसी चीज़ फेंकी जिससे गैस निकली. उन्हें हमारे दो सांसदों ने पकड़ लिया. बाद में सुरक्षाकर्मी उन्हें ले गये.

अधीर ने कहा कि घटना के कारण सत्र दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. उनके शब्दों में, “यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है। क्योंकि, बुधवार को हम उन सांसदों की बरसी मना रहे थे, जिन्होंने 2001 के संसद हमले में अपनी जान गंवा दी थी।” पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार लोगों में नीलम की उम्र 42 साल है. अमल 25 साल के हैं. उनमें से दो को परिवहन भवन के सामने से गिरफ्तार कर लिया गया। इस घटना में तृणमूल सांसद सुदीप बनर्जी ने सुरक्षा में लापरवाही की शिकायत की है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक स्मोक ग्रेनेड उन दो लोगों के पास थे. दरअसल, बुधवार को संसद हमले की 22वीं बरसी है। एक ही दिन हुए इस हमले से यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या दोनों के बीच कोई संबंध है या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *