सांसद बिप्लप ने यात्री सुविधा को प्राथमिकता देते हुए उन्नत आईएलएस प्रणाली शुरू करने के लिए राज्यसभा में क्रांति की मांग की

अगरतला, 8 दिसंबर: त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद बिप्लप कुमार देब ने राज्यसभा के वर्तमान सत्र में मांग उठाई है कि अगरतला एमबीबी हवाई अड्डे को यात्री सुविधा के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए, जल्द ही डीजीसीए की अनुमति से राज्य-सेवा शुरू की जाएगी। -आधुनिक उपकरण लैंडिंग सिस्टम या उन्नत आईएलएस सिस्टम।

राज्यसभा सांसद बिप्लब कुमार देब ने आज मांग उठाई और कहा कि अगरतला एमबीबी हवाई अड्डे पर नवीनतम इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम या अपडेटेड आईएलएस सिस्टम जल्द लागू किया जाना चाहिए ताकि विमान प्रतिकूल मौसम की स्थिति में भी आसानी से उतर सकें। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण राज्य जाने वाली कई उड़ानों को वापस लौटना पड़ा और पड़ोसी हवाई अड्डों पर उतरना पड़ा।

उन्होंने कहा, आधुनिक एमबीबी एयरपोर्ट आईएफआर यानी इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूल्स के तहत है। ALS प्रणाली का हालिया अद्यतन कुछ जटिलताएँ पैदा कर रहा है। यह प्रणाली आपातकालीन लैंडिंग मार्गदर्शन और दिशा मार्गदर्शन में सहायता करती है। खराब मौसम में विमान लैंडिंग की स्थिति में इस विधि का उपयोग बहुत जरूरी है। ट्रायल प्रक्रिया पूरी हो चुकी है l डीजीसीए से अनुमति मिलते ही यह सेवा लागू की जा सकती है l इससे हर विमान को खराब मौसम में भी राज्य में उतरने में मदद मिलेगी l

उन्होंने यह भी कहा कि यह यह सुनिश्चित करने में विशेष भूमिका निभाएगा कि इस सर्दी के मौसम में घने कोहरे के कारण विमानों की लैंडिंग में परेशानी न हो। इसलिए, डीजीसीए जल्द ही अनुमति देकर इस आईएलएस सेवा को अत्याधुनिक बनाने पर जोर देता है।

श्री देव के अनुसार, जब राज्य जाने वाली उड़ानों को खराब मौसम के कारण पड़ोसी हवाई अड्डों पर उतरना पड़ता है, तो यात्रियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, यहां तक ​​कि दोनों तरफ से उनका बहुमूल्य समय और पैसा भी बर्बाद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *