प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के अंतर्गत केंद्र सरकार की कल्‍याण योजनाओं के लाभार्थियों से करेंगे बात

नई दिल्ली 29 नवंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के अंतर्गत केंद्र सरकार की कल्‍याण योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्‍यम से कल बात करेंगे। यात्रा का उद्देश्‍य महत्‍वपूर्ण योजनाओं से संतुष्टि प्राप्‍त होने पर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इन योजनाओं के फायदे समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों को मिल रहे हैं।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभांरभ भी करेंगे। इस पहल के अंतर्गत महिला स्‍व-सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे, ताकि इस प्रौद्योगिकी का उपयोग आजीविका के लिए किया जा सके। कुल 15 हजार ड्रोन महिला स्‍व-सहायता समूहों को अगले तीन वर्ष में प्रदान कर दिए जाएंगे। महिलाओं को ड्रोन की उडान और इसके उपयोग से संबंधित आवश्‍यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस पहल से कृषि में प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एम्‍स देवघर में 10 हजारवां जन-औषधि केंद्र समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री देश में जन-औषधि केंद्रों की संख्‍या 10 हजार से बढाकर 25 हजार किए जाने के कार्यक्रम का भी उद्घाटन करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *