प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मथुरा में संत मीराबाई जन्मोत्सव में भाग लेंगे

नई दिल्ली 23 नवंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम मथुरा में संत मीराबाई की पांच सौ 25वीं जन्‍मोत्‍सव में शामिल होंगे। मथुरा के रेलवे मैदान में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री संत मीरा बाई पर स्मारक टिकट और सिक्का  जारी करेंगे। मीरा बाई 16वीं सदी की कवयित्री व भगवान कृष्ण की उपासक हैं। मथुरा से भाजपा की सांसद हेमा मालिनी मीरा बाई के जीवन पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगी। इसमें मीरा के भगवान कृष्ण को समर्पित भक्ति छंद होंगे।

संत मीरा बाई का तीन दिवसीय उत्सव 23 से 25 नवंबर तक मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम बृजराज उत्‍सव के अंतर्गत मनाया जा रहा है। बृजराज उत्सव की शुरुआत 14 नवंबर को हुई और यह 27 नवंबर तक चलेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी श्रीकृष्ण जन्‍मभूमि जायेंगे और बांके बिहारी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे।

संत मीरा बाई ने कई भजनों व छंदों की रचना की और ये आज भी लोकप्रिय हैं। जन्‍मोत्‍सव उपलक्ष्य में दो दिवसीय राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी दीनदयाल उपाध्याय सभागार में होगी और देश भर से विख्यात विद्वानों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा 1947 में बनी फिल्‍म ‘मीरा’ भी 25 नवंबर को दिखाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *