विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह विकास मिशन का शुभारंभ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड के खूँटी में किया उद्घाटन

नई दिल्ली 15 नवंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड के खूँटी जिले में तीसरे जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह- पीवीटीजी विकास मिशन का शुभारंभ किया। चौबीस हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना से 2 सौ 20 जिलों के 22 हजार 5 सौ 44 गांवों में रहने वाले 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 75 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह-पीवीटीजी को लाभ मिलेगा।

श्री मोदी ने प्रमुख सरकारी योजनाओं पर अमल सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ भी शुरू की। खूँटी में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्‍प यात्रा सभी लाभार्थियों को शिक्षित करेगी और जानकारी देगी।

उन्‍होंने कहा कि हमने कुछ वर्ष पहले ग्राम स्‍वरोजगार योजना भीशुरू की थी। भारत संकल्‍प यात्रा सभी गांवों में पहुंचेंगी और सुनिश्चित करेगी, कि सरकारी योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक पहुंच पाएं।
प्रधानमंत्री मोदी ने झारखण्‍ड में लगभग 7 हजार 200 करोड़ रुपये मूल्‍य की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने पीएम-किसान योजना के अन्‍तर्गत लगभग 18 हजार करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी की। इस राशि को तीन समान किश्‍तों में प्रत्‍यक्ष अंतरण प्रणाली के जरिए देशभर के किसानों के बैंक खातों में भेजा जाएगा। अब तक देशभर में 11 करोड से अधिक किसानों को दो करोड़ 61 लाख रुपये दिए जा चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *