विधानसभा चुनावः शुक्रवार को होने वाले चुनावों के लिए प्रचार ज़ोरों पर, मतदाताओं को लुभाने के लिए शीर्ष नेताओं की कवायद तेज़

नई दिल्ली 14 नवंबर: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों में विधानसभा के लिए अगले चरण के मतदान चुनाव शुक्रवार को होने वाले हैं। ऐसे में मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्न पार्टियों के शीर्ष नेताओं की इन राज्यों में कवायदे तेज़ हो गई हैं। इस क्रम में मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर है। कल प्रचार का अंतिम दिन है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, नरेन्‍द्र सिंह तोमर, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और पार्टी अध्‍यक्ष जे. पी. नड्डा आज विभिन्‍न चुनावी सभाएं और रैलियां कर रहे हैं। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी चुनाव प्रचार में शामिल हैं।

कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता राहुल गांधी, सचिन पायलट, पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह कांग्रेस उम्‍मीदवारों के लिए रैलियां और बैठक कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सीहोर और छतरपुर में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी और अन्‍य राजनीतिक दलों के नेता भी अपने उम्मीदवारों के लिये चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

वहीं छत्‍तीसगढ में भी चुनाव प्रचार चरम पर है। वरिष्‍ठ भाजपा नेता और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रायपुर में संवाददाता सम्‍मेलन में आरोप लगाया कि राज्‍य की कांग्रेस सरकार पिछले पांच वर्षों में किये गए कामों के बारे में बताने के बजाये नए वायदे कर रही है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार ने अपने वायदे पूरे करने की जगह भ्रष्‍टाचार को बढ़ावा दिया। महादेव ऐप के जरिये 508 करोड

रुपये के भ्रष्‍टाचार के साथ-साथ शराब घोटाले और पी.एस.सी. घोटाले के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने किसानों, बेरोजगार युवाओं और महिलाओं से किये गए वायदे पूरे नहीं किये।

उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र की भाजपा सरकार देशभर में विभिन्‍न योजनाओं और कार्यक्रमों के जरिये लोगों को लाभ पहुंचा रही है। उन्‍होंने बताया कि गरीबों, किसानों, जनजातीय लोगों, युवाओं और महिलाओं को विभिन्‍न योजनाओं और कार्यक्रमों से फायदा पहुंचाया जा रहा है, लेकिन छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने केन्‍द्र की कल्याणकारी योजनाओं को लागू नहीं किया है।

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राज्‍य में भाजपा सरकार बनने के बाद किसानों का बकाया भुगतान कर दिया जाएगा। साथ ही गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्‍के घर दिए जाएंगे और हर घर को पेयजल उपलब्‍ध कराया जाएगा।

इस बीच वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल राज्‍य के विभिन्‍न भागों में कांग्रेस उम्‍मीदवारों के समर्थन में जनसभाएं कर रहे हैं। भाजपा के आरोपों के बेबुनियाद बताते हुए उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने महादेव ऐप घोटाले के मामले में कड़ी कार्रवाई की है और सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्‍होंने दावा किया है, कि उनकी सरकार ने गरीबों और किसानों के कल्‍याण के लिए बहुत से काम किये हैं।

उधर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी आज शाम रायपुर में रोड शो करेंगी। छत्‍तीसगढ़ में 70 सीटों पर होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार कल शाम समाप्‍त हो जाएगा। दूसरे चरण का मतदान 17 नवम्‍बर को कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *