छत्तीसगढ़ में पहले चरण और मिजोरम में एक ही चरण के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली 7 नवंबर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों के लिए मतदान जारी है। इनमें से अधिकतर निर्वाचन क्षेत्र नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में है। इस चरण में 25 महिला उम्‍मीदवारों सहित 223 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होगा। इन उम्‍मीदवारों में भाजपा नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष दीपक बैज तथा उपाध्‍यक्ष संतराम नेताम विशिष्‍ट उम्मीदवार हैं। 20 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है। इनमें से 16 विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। इस चरण में 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 5304 मतदान केंद्रों में से 200 संगवारी मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला कर्मचारी संभाल रही हैं। 20 मतदान केंद्रों का प्रबंधन दिव्यांगजन और युवा संभाल रहे हैं। छत्तीसगढ़ के शेष 70 सीटों के लिए मतदान दूसरे और अंतिम चरण में 17 नवंबर को कराया जायेगा। इसमें राज्‍य विधानसभा के 90 सदस्यों के भाग्‍य का फैसला होगा। मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।4 लाख 39 हजार 26 महिला मतदाता सहित 8 लाख 57 हजार से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का फैसला करेंगे। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट, इंडियन नेशनल कांग्रेस और जोरम पीपुल्‍स मूवमेंट ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। भारतीय जनता पार्टी 23 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है। आम आदमी पार्टी 4 विधानसभा क्षेत्रों से मैदान में है और 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। राज्‍य में 1276 मतदान केंद्रों में से 149 केंद्र दूर-दराज क्षेत्रों में हैं। अंतर-राज्‍य और अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के निकट स्थित लगभग 30 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

बांग्लादेश और म्यांमार के साथ समूचे राज्‍य तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। म्यांमार के साथ मिजोरम की 510 किलोमीटर और बांग्लादेश के साथ 318 किलोमीटर सीमा लगती है।  सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 3,000 पुलिसकर्मी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 5400 जवान तैनात किए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *