प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से भारत-सहायता प्राप्त तीन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

नई दिल्ली 1 नवंबर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज संयुक्‍त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अखोरा-अगरतला सीमा पार रेल संपर्क, खुलना-मोंगला बंदरगाह रेल लाइन, और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्‍लांट की दूसरी यूनिट जैसी परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि बांग्लादेश के साथ भारत की साझेदारी पड़ोस प्रथम नी‍ति का महत्‍वपूर्ण आयाम है और सरकार इसे और मजबूत करने के प्रति वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि ये खुशी की बात है कि दोनों देश भारत-बांग्‍लादेश सहयोग की सफलता पर उत्‍सव मना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश के संबंधों में महत्‍वपूर्ण प्रगति हुई है और ये संबंध नई ऊंचाइयां छू रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में दोनों देशों ने मिलकर जितना काम किया है, उतना पहले के दशकों में नहीं किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच संचार की दिशा में किए गए उपाय कोविड-19 महामारी के दौरान जीवन रक्षक सिद्ध हुआ है। उन्‍होंने कहा कि सीमा पर शांति, सुरक्षा और स्थिरता कायम करने के लिए दोनों देशों ने भूमि सीमा समझौते पर सहमति व्‍यक्‍त की है जो दशकों से लंबित था। श्री मोदी ने कहा कि भारत और बांग्‍लादेश में समुद्री सीमा मुद्दे का भी समाधान कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में ढाका, शिलांग, अगरतला, गुवाहाटी और कोलकाता को जोड़ने वाली तीन नई बस सेवाएं शुरू की गई हैं। उन्‍होंने कहा कि इस अवधि में तीन नई रेल सेवाएं भी शुरू हुई हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2020 से भारत और बांग्‍लादेश के पार्सल और कंटेनर रेलगाड़ियां भी चलाई जा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज, गंगा विलास शुरू होने के साथ ही भारत और बांग्‍लादेश के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिला है। श्री मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में आंतरिक व्‍यापार तीन गुना हो गया है।  उन्‍होंने कहा कि अखोरा-अगरतला रेल संपर्क एक ऐतिहासिक क्षण है क्‍योंकि यह बांग्‍लोदश और भारत के पूर्वोत्तर राज्‍यों के बीच प्रथम रेल संपर्क है। श्री मोदी ने कहा कि बांग्‍लादेश के मुक्ति संग्राम के समय से ही त्रिपुरा का उसके साथ विशेष संबंध रहा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और बांग्लादेश की मित्रता बहुत घनिष्‍ठ हैं। उन्‍होंने 1971 के मुक्ति संग्राम में भारत के लोगों के बलिदान के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। सुश्री हसीना ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत के लोगों को दीपावली की अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *