मेरी माटी-मेरा देश अभियानः अमृत वाटिका और अमृत महोत्‍सव स्‍मारक का आज उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली 31 अक्टूबर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज कर्तव्‍य पथ पर मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्‍सव के समापन समारोह के उपलक्ष्‍य में किया जा रहा है। मेरी माटी-मेरा देश अभियान देश के लिए सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले वीरों और वीरांगनाओं के प्रति एक श्रद्धांजलि है।

श्री मोदी इस कार्यक्रम के दौरान अमृत वाटिका और अमृत महोत्‍सव स्‍मारक का उद्घाटन करेंगे। वे देशभर से इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हजारों अमृत कलश यात्रियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री देश के युवाओं के लिए मेरा युवा भारत मंच का भी शुभारंभ करेंगे।

मेरी माटी-मेरा देश अभियान को व्‍यापक सफलता मिली है। इसमें 36 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दो लाख तीस हजार से अधिक शिलाफलकम निर्मित किये गए हैं। इस अभियान के समर्थन में पंच-प्रण को दर्शाने वाली लगभग चार करोड़ सेल्‍फी सोशल मीडिया पर अपलोड की गई हैं। इस अभियान के तहत देशभर में दो लाख वीरों का वन्‍दन कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। मेरी माटी-मेरा देश के समापन समारोह में भागीदारी करने के लिए सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली पहुंच चुके हैं।

कर्तव्य पथ पर कल मेरी माटी-मेरा देश पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत की भावना को प्रतिबिंबित करते हुए एक विशालकाय अमृत कलश में मिट्टी अर्पित की। शाम को केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के प्रतिनिधियों के साथ कार्यक्रम में शामिल होकर अमृत कलश में मिट्टी अर्पित की।

श्री ठाकुर ने पत्रकारों को बताया कि छह लाख से अधिक गांवों के लाखों युवा मेरी माटी मेरा देश अभियान में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि देश के युवा भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *