महाअष्टमी पर त्रिपुरा में कई स्थानों पर कुमारी पूजा

अगरतला, 22 अक्टूबर: आज देवी मां की पूजा केवल मंदिरों तक ही सीमित नहीं है। हर घर में बेटियों का पालन-पोषण सम्मान के साथ हो रहा है। आज दुर्गा अष्टमी के अवसर पर राजधानी के भादर घाट स्थित बाउल हाउस और कैलाश स्थित रामकृष्ण मिशन में कुमारी पूजा का आयोजन किया गया.

संयोग से पूरा त्रिपुरा शरद उत्सव मना रहा है. मां दुर्गा की पूजा को लेकर हर तरफ हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है. परंपरा के अनुसार, प्रत्येक दुर्गा अष्टमी को माता कुमारी की पूजा के साथ मनाया जाता है। आज त्रिपुरा के विभिन्न स्थानों पर कुमारी मां की पूजा की जाती है। राज्य के लोगों ने त्रिपुरा में कई स्थानों पर देवी कुमारी की पूजा करने का संकल्प लिया है, जिसमें अगरतला के बधार घाट पर बाउल हाउस भी शामिल है। बड़हरघाट क्षेत्र के बौल बाड़ी में आज चौथे वर्ष दुर्गा पूजा मनाई गई है। कृष्णानगर निवासी श्रीकृष्णा मिशन की छात्रा नौ वर्षीय विविधा भट्टाचार्य की आज कुंवारी मां के रूप में पूजा की गयी. पूजा देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक उमड़ पड़े। इसके अलावा, कैलासा के रामकृष्ण मिशन को वर्जिन मां के रूप में पूजा जाता है।

एक पुजारी ने कहा, शास्त्रों के अनुसार, कुमारी पूजा की उत्पत्ति कोलासुर के वध से हुई थी। धर्मग्रंथों में कहा गया है कि एक बार जब कोलासु ने स्वर्ग और नश्वर प्राणियों पर कब्ज़ा कर लिया, तो देवताओं ने महाकाली की शरण ली। देवताओं की पुकार का जवाब देते हुए, देवी ने कुंवारी के रूप में पुनर्जन्म लेकर कोलासुर का वध कर दिया। परिणामस्वरूप, मार्टी में कुमारी पूजा की प्रथा शुरू हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *