क्लब अधिकारियों की लापरबाही के कारण दुर्गा मंडप में लगी आग, विद्युत निगम ने दी रिपोर्ट

अगरतला, 19 अक्टूबर: फेस्टिवल की शुरुआत में ही क्लब अधिकारियों की लापरवाही के कारण जनमानस में निराशा का माहौल व्याप्त हो गया है। राजधानी अगरतला के उजान अभयनगर में ब्लड सन क्लब के अधिकारियों की लापरवाही के कारण पूजा मंडप की संरचना और दुर्गा मूर्ति जलकर राख हो गई। बीती रात विद्युत निगम की रिपोर्ट में यह दावा किया गया। हादसा बिजली के शॉर्ट सर्किट से नहीं हुआ। आग पंडाल के अंदर ही लगी. निगम का दावा है कि विस्तृत जांच में यह बात सामने आ जायेगी.

यह स्पष्ट है कि पूरा क्षेत्र क्लब अधिकारियों की सनक से बमुश्किल बचा था। इसके अलावा विद्युत निगम की रिपोर्ट बताती है कि शरद उत्सव पर कुमारघाट हादसा दोहराए जाने की आशंका है।

कल, राजधानी में उज़ान अभयनगर के पास ब्लड सन क्लब में आग लग गई, जिससे पूजा मंडप और दुर्गा मूर्ति जलकर खाक हो गई। राजधानी उजान अभयनगर के ब्लड सन क्लब में आग लगने की दुर्गा पूजा आयोजकों द्वारा शिकायत करने के आधे घंटे बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। आरोप से इनकार करते हुए एक दमकलकर्मी ने दावा किया कि सूचना मिलने के बाद वे मौके पर पहुंचे और डेढ़ मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया. खबर पाकर मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा और बिजली मंत्री रतनलाल नाथ मौके पर पहुंचे.

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को आपदा राहत कोष से पीड़ितों की मदद के मामले पर गौर करने का निर्देश दिया. उन्होंने आग लगने की घटना की जांच कर कार्रवाई करने का भी आदेश दिया.

विद्युत निगम की बीती रात आई रिपोर्ट के मुताबिक हादसा बिजली के शॉर्ट सर्किट से नहीं हुआ। आग पंडाल के अंदर ही लगी. निगम का दावा है कि विस्तृत जांच में यह बात सामने आ जायेगी.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कल जब यह भयानक घटना घटी तो पूरे अभयनगर बाजार इलाके में बिजली कनेक्शन नहीं था. निगम ने पहले ही क्लब अधिकारियों को क्षेत्र में मंडप को बिजली के कम कंडक्टर से दूर रखने के बारे में सूचित कर दिया था। लेकिन क्लब अधिकारियों ने सरकारी प्रतिबंध का पालन नहीं किया. नतीजा यह हुआ कि निगम के आदेश पर एफआरटी कर्मियों ने बुधवार सुबह करीब 11:30 बजे इलाके में बिजली सेवा बंद कर दी और लो कंडक्टर केबल की केसिंग पर काम शुरू कर दिया. एफआरटी केसिंग का लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। रात करीब साढ़े 12 बजे अचानक एफआरटी स्टाफ को पंडाल के अंदर से धुआं निकलता दिखाई दिया। देखते ही देखते आग की लपटें चारों ओर फैल गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *