विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने हनोई में 18वें भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की

नई दिल्ली 16 अक्टूबर: विदेश मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर ने आज अपने वियतनामी समकक्ष बुई थान सोन के साथ हनोई में 18वें भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की।

बैठक में राजनीतिक, रक्षा और समुद्री सुरक्षा, न्यायिक, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, विकास, शिक्षा और प्रशिक्षण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग जैसे विषय शामिल थे। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत-वियतनाम की व्यापक रणनीतिक साझेदारी आने वाले वर्षों में और मजबूत होगी।

बैठक में दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र, वैश्विक मुद्दों के प्रति प्रतिबद्धता और विभिन्न बहुपक्षीय समूहों में सहयोग पर भी दृष्टिकोण साझा किये।

डॉ. जयशंकर ने अपने वियतनामी समकक्ष के साथ संयुक्त रूप से भारत और वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में स्मारक टिकटों का भी अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि कलारीपयट्टू और वोविनाम को दर्शाने वाले टिकट खेल के प्रति साझा संबंध को दर्शाते हैं और दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक, सामाजिक और लोगों के बीच मजबूत संबंधों को प्रदर्शित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *