जी-20 देशों के संसदीय अध्यक्षों के सम्मेलन पी-20 से पहले आज नई दिल्ली में (पर्यावरण के लिए जीनव शैली) संसदीय फोरम ‘लाइफ’ सम्मेलन की शुरूआत हुई

नई दिल्ली 12 अक्टूबर: जी-20 देशों के संसदीय अध्यक्षों के सम्मेलन पी-20 से पहले आज नई दिल्ली में (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) संसदीय फोरम ‘लाइफ’ सम्मेलन की शुरूआत हुई। सम्मेलन में जी-20 देशों तथा आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। ये प्रकृति के साथ सामंजस्य बैठाते हुए हरित और सतत भविष्य की दिशा में उठाए जाने वाले कदम पर चर्चा करेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ने आज इस सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से दुनिया का कोई भी देश अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक व्यापक दृष्टिकोण है। भारतीय संस्कृति में पर्यावरण को मानव जीवन का अभिन्न हिस्सा माना गया है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का मुद्दा समूची दुनिया के भविष्य से जुड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नौवें पी-20 शिखर सम्मेलन का कल नई दिल्ली में यशोभूमि में उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन का आयोजन भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान भारतीय संसद द्वारा किया जा रहा है। भारत की जी-20 अध्यक्षता के थीम की तर्ज पर ही नौवें पी-20 शिखर सम्मेलन का थीम भी ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए – संसद’ रखा गया है। 

अफ्रीकी संघ के जी-20 का सदस्य बनने के बाद अफ्रीकी देशों की संसदों के अध्यक्ष भी पहली बार पी-20 सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। सम्मेलन में सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव, महिलाओं के नेतृत्व में विकास, सतत विकास के लक्ष्यों को जल्दी हासिल करना और सतत ऊर्जा स्रोत में परिवर्तन जैसे 4 सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *