राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का युवाओं से आह्वान, कहा- राष्‍ट्र की समग्र प्रगति के लिए विकास और अनुशासन का मार्ग अपनाएं

नई दिल्ली 11 अक्टूबर: राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज कश्‍मीर घाटी में युवाओं का आह्वान किया कि वे राष्‍ट्र की समग्र प्रगति के लिए विकास और अनुशासन का मार्ग अपनाएं।

राष्‍ट्रपति कश्‍मीर विश्‍वविद्यालय के 20वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहीं थीं। उन्‍होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि कश्‍मीर विश्‍वविद्यालय में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों में 55 प्रतिशत महिलाएं हैं। श्रीमती मुर्मु ने कहा कि हिमालय की पारिस्थितिकी में बसे जम्‍मू-कश्‍मीर जैसे क्षेत्र में विकास परक शिक्षा महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में शिक्षा के जरिए राष्‍ट्र के विकास के लाभ पहुचाएं जा सकते हैं। 

 इस अवसर पर स्‍नातकों को उनकी उपलब्धियों पर बधाई देते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ देश के कल्‍याण के लिए समाज सेवा में भी योगदान करना चाहिए।

 उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने अपने भाषण में जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली यात्रा पर आई राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र शासित प्रदेश के लिए यह गर्व का विषय है कि महिलाओं ने आज अधिक स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त किए हैं।

 इससे पहले राष्‍ट्रपति ने श्रीनगर में सेना की 15वीं कोर के मुख्‍यालय का दौरा किया और युद्ध स्‍मारक पर पुष्‍पाजंलि अर्पित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *