भारतीय वायु सेना ने आज सुबह अपनी 91वीं वर्षगांठ पर अपने नए ध्वज का अनावरण किया, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली ०८ ओक्टुबर : वायु सेना आज अपनी 91 वीं वर्षगांठ उत्तर प्रदेश में प्रयागराज में मना रही है। इस अवसर पर बमरौली वायु सेना केंद्र में शानदार परेड का आयोजन किया गया। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने परेड की सलामी ली। इस अवसर पर थल सेना प्रमुख जनरल अनिल चौहान और मध्य हवाई कमान के जनरल ऑफिसर इन कमांड एयर मार्शल आर.जी. के. कपूर भी उपस्थित थे।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने एक परेड में वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण किया। इसके लिए वायुसेना के पुराने ध्वज को उतारकर सम्मानपूर्वक वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया। अब इस ध्वज को वायुसेना संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। वायुसेना प्रमुख ने चार इकाइयों को प्रशस्ति-पत्र भी सौंपे। इनमें 16 स्क्वाड्रन, 142 हेलीकॉप्टर यूनिट, 901 सिग्नल यूनिट और 3 बेस रिपेयर डिपो शामिल हैं।

इस अवसर पर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वायुसेना की शक्ति, शांति और युद्ध काल-दोनों में उपयोगी होती है। इसके लिए हमें नई तकनीकों को अपनाते रहना होगा ताकि हम उभरती चुनौतियों का मुकाबला कर सकें। एयर चीफ मार्शल श्री चौधरी ने बताया कि इस वर्ष के वायुसेना दिवस का विषय है-भारतीय वायुसेना-वैश्विक हवाईशक्ति। इस वर्ष वायुसेना ने मित्र देशों के साथ आठ अभ्यासों में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि वायुसेना में पुरुष और महिला अग्निवीरों के पहले बैच को शामिल किया गया है।

इस वर्ष वायुसेना दिवस पर परेड का नेतृत्व, पहली बार, किसी महिला अधिकारी अर्थात ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने किया। पहली बार, महिला सैन्य कर्मियों की टुकड़ी परेड में शामिल हुई जिनमें अग्निवीर वायु महिलाएं भी शामिल रहीं। स्काई पैरा जंपर्स ने शानदार स्टंट से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

आज प्रयागराज में संगम इलाके में आयुध डिपो के पास, दोपहर बाद पौने तीन बजे से हवाई करतब दिखाए जाएंगे। इनमें राफेल सहित 100 युद्धक और परिवहन विमान तथा हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। आज ही मिग-21 को औपचारिक विदाई दी जाएगी और सी-295 परिवहन विमानों को वायुसेना में शामिल किया जाएगा। इस मौके पर राज्य के उद्योग विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता भी उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *