केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा – भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच बढ़ती साझेदारी दोनों पक्षों के व्यवसायों के लिए अनेक अवसर प्रदान करती है

नई दिल्ली 6 अक्टूबर: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच बढ़ती मित्रता और सहयोग से दोनों देशों के बीच कारोबार के महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध होंगे। अबूधाबी चैंबर द्वारा आयोजित भारत और संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष कारोबारियों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच खाद्य सुरक्षा, शिक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन के खतरो से निपटने से लेकर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप20, बी20यूएई-इंडिया बिजनेस काउंसिल और भारत बाजार जैसी पहल दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

श्री गोयल ने इस साझेदारी में भारत के दूसरे सबसे बड़े निर्यात गंतव्य, तीसरे सबसे बड़े व्यापार भागीदार और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में सबसे बड़े निवेशक के रूप में संयुक्त अरब अमीरात की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी सहयोग के लिए एक मजबूत आधार तैयार करती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक अरब 40 करोड़ आकांक्षी नागरिकों के साथ भारत एक बड़े बाजार के रूप में संयुक्त अरब अमीरात के लिए कारोबार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कारोबारियों को इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री गोयल ने कहा कि भारत ने दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की यात्रा में उल्लेखनीय आर्थिक विकास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *